छाती में दर्द की शिकायत पर बुजुर्ग महिला के लिये मोबाइल मेडिकल वैन बनी वरदान

171

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

जांच कर चिकित्सा टीम ने तत्काल उच्च चिकित्सा केन्द्र भेजा

चूरू, जिले में कोरोना संक्रमण काल के दौरान आमजन को घर के पास ही मिल रही चिकित्सा सुविधा वरदान साबित हो रही है। आज बुधवार को छाती के दर्द की शिकायत पर बुजुर्ग महिला को मेडिकल टीम द्वारा जांच के बाद तत्काल उच्च चिकित्सा संस्थान में भेजा गया। चूरू ग्रामीण क्षेत्र मोबाइल मेडिकल की टीम प्रभारी डॉ. सतपाल मीणा ने बताया कि आज बुधवार को छाजुसर गांव में मोबाइल मेडिकल टीम की ओर से जांच शिविर लगाया गया। टीम ने गांव में गर्भवती महिलाओं के साथ गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों की जांच की। इसी दौरान गांव की बुजर्ग महिला ज्याना पत्नी लक्ष्मणराम उपचार करवाने पहुंची। ज्याना के बांयी ओर के कंधे व छाती में दर्द की शिकायत थी। जांच में ज्याना की तबीयत खराब होने पर चिकित्सा टीम ने तत्काल उसे उच्च चिकित्सा संस्थान में उपचार के लिये रैफर किया।
जिले में 12 हजार 649 लोगों को मिला उपचार – मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भंवरलाल सर्वा ने बताया कि मोबाइल मेडिकल यूनिट व मोबाइल वाहनों एवं बेस एम्बूलेंस के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सुविधा में अब तक 12 हजार 649 लोगों की जांच व उपचार किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में जब तक 4 हजार 470 पुरुष व 6 हजार 734 महिला तथा 01 हजार 445 बच्चों की जांच व उपचार किया गया है, जिसमें खांसी, जुकाम के 1823 व्यक्ति, बुखार के 375, डाइबिटीज व उच्च रक्तचाप के 1 हजार 989 तथा 1993 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। आज बुधवार को हुई जांच में 244 लोगों को चिकित्सा सुविधा दी गई। उन्होंने बताया कि आज बुधवार को 464 लोगों की जांच की गई जिसमें खांसी, जुकाम के 69 व्यक्ति, बुखार के 20, डाइबिटीज व उच्च रक्तचाप के 60 तथा 86 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। मोबाइल मेडिकल यूनिट में सभी आवश्यक दवाओं व जांच सुविधाओं को शामिल किया गया। सीएमएचओ ने बताया कि उपखंड मुख्यालयों के साथ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुबह 8 बजे से 2 बजे तक इन मोबाइल वाहनों द्वारा चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रत्येक मोबाइल वाहन में चिकित्सक, नसिर्ंग स्टाफ एवं अन्य कार्मिकों की व्यवस्था की गई है।

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More