राजस्थान का एक श्रेष्ठतम् संस्थान है शिवओंकार माहेश्वरी तकनीकी संस्थान

316

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ज्योति माहेश्वरी फाउंडेशन द्वारा संचालित

संस्थान की पूर्व प्रशिक्षणार्थी को भारत के प्रधांनमत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदान किया था नियुक्ति पत्र
युवाओं में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए व्यावसायिक रोजगारउन्मुख गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने हेतु ‘ज्योति माहेश्वरी फाउंडेशन’ द्वारा बगड़ में सन् 2004 में भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिवओंकार माहेश्वरी तकनीकी संस्थान 07 व्यवसायों में 128 प्रशिक्षणार्थियों के साथ प्रारम्भ किया गया। वर्तमान में संस्थान तीन पारियों में दो वर्षीय व्यवसाय ड्राफ्ट्समैन सिविल, इलैक्ट्रिशियन, फिटर, रेफ्रीजरेशन एण्ड एयर कण्डीशनिग मैकेनिक एवं एक वर्षीय व्यवसाय कोपा, डीजल मैकेनिक, एवं वेल्डर सहित 06 व्यवसायों की 39 इकाईयों में 652 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण देने वाला राजस्थान का एक श्रेष्ठतम् संस्थान है। संस्थान का विधिवत उद्घाटन 25 सितम्बर 2004 को तत्कालीन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के केन्र्दीय मंत्री शीशराम ओला द्वारा किया गया। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोेदी की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया को बढावा देते हुए, शिवओंकार माहेश्वरी तकनीकी संस्थान, बगड़ द्वारा कौशल भारत-कुशल भारत के नारे के साथ तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में भारत के सबसे उत्तम कारीगरों को तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कुशल कारीगर बनाने के प्रयास में अपना योगदान देता आ रहा है। संस्थान से कुशल प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षणार्थियों ने अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ कर लिया है एवं जिनसेे अच्छी आय अर्जित हो रही हैै। गत वर्षों में संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों ने संस्थान के नाम को नई ऊॅंचाईयों तक पहॅंुचाया है। 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस पर संस्थान की पूर्व प्रशिक्षणार्थी को भारत के प्रधांनमत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में नियुक्ति प्रत्र प्रदान किया। इसी क्रम में 15 जुलाई 2016 को विश्व युवा कौशल दिवस पर संस्थान का केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी द्वारा नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जो कि सम्पूर्ण शेखावाटी के लिए बहुत गर्व एवं सम्मान की बात है।
संस्थान 10 एकड़ के विषाल परिसर में सीकर-लुहारू राजमार्ग पर स्थित हैं। आधुनिकतम प्रशासनिक भवन, कार्यशालाएँ, कर्मचारी आवास व छात्रावास की सुविधाएँ उपलब्ध कराने वाला यह अपनी तरह का एक अनुठा औद्योगिक प्रषिक्षण केन्द्र हैं। संस्थान की गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रमाणित है। संस्थान की कार्यशालाएँ निजी क्षेत्र के उद्योगों में काम लिए जाने वाले आधुनिकतम उपकरणों से सुसज्जित है। पुस्तकालय में नवीनतम तकनीकी पुस्तकें व सैद्धान्तिक कक्ष में श्रव्य-दृश्य उपकरणों की सुविधाएँँ उपलब्घ है। प्रशिक्षणार्थियों के सर्वागिण विकास हेतु खेल-कूद व संगीत के साधन उपलब्ध हैं। संस्थान वर्तमान में चल रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से हटकर कार्यक्रम को पूर्ण कराते हुए अतिरिक्त ज्ञान ‘सीखो-कमाओ’ योजना के अन्तर्गत प्रदान करती है। यह अनुभव प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण खर्च को घटाने के साथ-साथ उनके भविष्य के लिए स्वरोजगार का मार्ग भी प्रशस्त करता है। स्थापना वर्ष से ही संस्थान के परीक्षा परीणाम उत्कृष्ट रहे है संस्थान के प्रशिक्षणार्थी लगातार प्राविधिक शिक्षा निदेशालय द्वारा घोषित राजस्थान राज्य की वरीयता सूची में प्रथम स्थान बनाते रहे है जो मेरिट का सिलसला 2005 से संस्थान में शुरू हुआ था वह आज तक बरकरार है संस्थान ने अब तक कुल 10 मेरिट देकर बगड़ कस्बे को ही नहीं अपितु सम्पूर्ण शेखावाटी को गौरान्वित किया है। संस्थान में प्रशिक्षण के दौरान ही केम्पस सलेक्शन के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रोक्टर एण्ड गेम्बल, अशोका लिलेण्ड, हिन्दुस्तान नेशनल ग्लास, श्रीराम पिस्टन, हेवल्स इण्डिया, हिरो मॅाटोकाॅर्प, व्हर्लपूल इण्डिया, डाईकिन इण्डिया, जिलैट इण्डिया, टाटा मोटर्स, होण्डा मोटर्स एवं मारूती सुजूकी जैसी बहुराष्ट्रिय कम्पनियों में नियोजन प्राप्त होता रहा है। इसके अलावा संस्थान समय-समय पर क्षेत्र के युवाओं हेतु रोजगाार मेलो का आयोजन करता है। युवाओं में व्यावसायिक कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए संस्थान प्रतिवर्ष कौशल-दक्षता प्रदर्शनी का आयोजन करता है। संस्थान प्रशिक्षण के अलावा समय-समय पर विभिन्न सामाजिक गतिविधियाँ संचालित कर समाज के उत्थान में अपना सहयोग प्रदान कर रही है।

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More