Archive Notice: This article was originally published on 1 अक्टूबर 2025.
Information, figures, and context may have changed since the time of publication.

ऐसे में दीपावली पर्व कर्मचारियों को बेहतर मनने वाला है। केंद्र सरकार ने बुधवार के बैठक करके घोषणा की कर्मचारियों व पेंशनधारकों के डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी जुलाई माह से लागू हो जाएगी और इस बार के वेतन के साथ यह राशि मिलने वाली है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई।

इसमें केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि एक जुलाई 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त को मंजूरी दे दी है, जो मूल वेतन, पेंशन के मौजूदा 50 प्रतिशत की दर से तीन प्रतिशत (3 प्रतिशत) अधिक है।

महंगाई भत्ता (डीए) एक अतिरिक्त मुआवज़ा है जो केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को देती है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) मिलती है। दोनों का उद्देश्य मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में मदद करना है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लागत बढ़ने पर वेतन और पेंशन की क्रय शक्ति बनी रहे।
सरकार इन भत्तों को प्रत्येक वर्ष दो बार समायोजित करती है: पहली वृद्धि 1 जनवरी से तथा दूसरी 1 जुलाई से लागू होती है।

डीए की गणना कैसे की जाती है

डीए मूलतः एक जीवन-यापन लागत समायोजन है जिसे मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। इसकी गणना कई तत्वों पर आधारित होती है, जिसमें एचआरए और परिवहन जैसे भत्ते शामिल हैं, और यह अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) पर निर्भर करता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए फॉर्मूला

डीए% = [(पिछले 12 महीनों के लिए एआईसीपीआई (आधार वर्ष 2001 = 100) का औसत – 115.76) ÷ 115.76] x 100

सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए डीए फॉर्मूला

डीए% = [(पिछले 3 महीनों के लिए एआईसीपीआई (आधार वर्ष 2001 = 100) का औसत – 126.33) ÷ 126.33] x 100
उदाहरण के लिए, किसी कर्मचारी का मूल वेतन 30,000 रुपये है।
नियोक्ता उसे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित परिवर्तनीय महंगाई भत्ता प्रदान करता है।
गणना में 100 के आधार सूचकांक का उपयोग किया जाता है तथा 0.25 का पूर्व-निर्धारित कारक लागू किया जाता है।
मान लीजिए कि वर्तमान CPI 150 है और आधार सूचकांक 100 है।
सीपीआई में प्रतिशत वृद्धि ज्ञात करने के लिए, पहले वर्तमान सीपीआई में से आधार सूचकांक घटाएँ। फिर, उस अंतर को आधार सूचकांक से भाग दें और प्रतिशत वृद्धि प्राप्त करने के लिए परिणाम को 100 से गुणा करें — सीपीआई में प्रतिशत वृद्धि = ((150 – 100) / 100) × 100 = 50 प्रतिशत।
डीए प्रतिशत की गणना करने के लिए, सीपीआई में प्रतिशत वृद्धि को दिए गए कारक से गुणा करें – डीए प्रतिशत = 50 प्रतिशत × 0.25 = 12.5 प्रतिशत।
डीए राशि की गणना करने के लिए, कर्मचारी के मूल वेतन को डीए प्रतिशत से गुणा करें। डीए राशि = 30,000 रुपये x 12.5 प्रतिशत = 3,750 रुपये।

इसलिए, कर्मचारी अपने मूल वेतन के अतिरिक्त 1,500 रुपये का महंगाई भत्ता पाने की पात्र होगी।
20,000 रुपये के मूल वेतन के लिए, डीए राशि = 30,000 रुपये × 12.5% ​​= वेतन में 3,750 रुपये जोड़े गए
पिछली DA/DR वृद्धि मार्च 2025 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर में 2 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी। यह वृद्धि एक जनवरी से पूर्वव्यापी प्रभाव से लागू की गई, और सभी लाभार्थियों को बकाया राशि का भुगतान किया गया।

The most trusted source for latest news, breaking news and detailed analysis of Jhunjhunu, Sikar and Churu district. We bring news directly to you from Jhunjhunu, Nawalgarh, Mandawa, Chirawa, Udaipurwati,...