Archive Notice: This article was originally published on 22 अप्रैल 2026.
Information, figures, and context may have changed since the time of publication.

DA Hike Notification : केंद्र सरकार ने आठवें वेतन आयोग की चर्चा के बीच लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में 2% की वृद्धि की घोषणा की है।

वित्त मंत्रालय ने बुधवार, 22 अप्रैल को एक आधिकारिक पत्र जारी किया है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2026 से प्रभावी होगी।

जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब मूल वेतन के 58% से बढ़कर 60% हो गया है। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब कर्मचारी नए वेतन आयोग के गठन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मूल वेतन 50,000 कितना बढ़ेगा DA

आइए हम इसे एक सरल उदाहरण के साथ समझते हैं, यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 50,000 रुपये है, तो 2% की इस वृद्धि के बाद, उनका वेतन सीधे 1,000 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगा।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने स्पष्ट किया है कि ‘मूल वेतन’ सातवें सीपीसी की सिफारिशों के अनुसार मैट्रिक्स स्तर पर प्राप्त वेतन को संदर्भित करता है। इसमें विशेष वेतन या कोई अन्य भत्ता शामिल नहीं है।

1 जनवरी, 2026 से लागू होगी

चूंकि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2026 से लागू होगी, इसलिए कर्मचारियों को पिछले महीनों का बकाया भी मिलेगा।

मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि महंगाई भत्ता पारिश्रमिक का एक अलग घटक बना रहेगा और नियमों के तहत इसे ‘वेतन’ के रूप में नहीं माना जाएगा। मुद्रा के संदर्भ में, यदि 50 पैसे से ऊपर का अंश आता है, तो इसे अगले रुपये में बदल दिया जाएगा।

यह आदेश उन नागरिक कर्मचारियों पर भी लागू होगा जो रक्षा सेवाओं से भुगतान प्राप्त करते हैं। हालांकि, रक्षा मंत्रालय और रेल मंत्रालय द्वारा सशस्त्र बलों और रेलवे कर्मचारियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे।

The most trusted source for latest news, breaking news and detailed analysis of Jhunjhunu, Sikar and Churu district. We bring news directly to you from Jhunjhunu, Nawalgarh, Mandawa, Chirawa, Udaipurwati,...