ताजा खबरसीकर

बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन समय पर सुनिश्चित हो – प्रभारी सचिव श्रेया गुहा

पटवारियों को मुख्यालय पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करें

सीकर, जिले की प्रभारी सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग श्रेया गुहा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बजट घोषणा 2024-25 के संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों एवं विकास अधिकारियों की बैठक लेकर बजट घोषणाओं का समय पर क्रियान्वयन करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए समस्त अधिकारी गंभीरता पूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित्त करें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि जल्द—जल्द से बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो। सभी बजट घोषणाओं की क्रियान्वयन की नियमित रूप से समीक्षा की जाए और जो समस्याएं सामने आ रही है, उनके समाधान के लिए सक्षम स्तर पर अवगत करवाया जाए। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिला कलेक्टर द्वारा इन सभी कार्यों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जायेगी। इसलिए अधिकारी जल्द से जल्द अपने—अपने विभागों से संबंधित घोषणाओं के संबंध में कार्यवाही पूर्ण करें । उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए भूमि आवंटन संबंधी कार्यों के प्रस्ताव अविलम्ब तैयार कर लिये जाएं और इसके लिए जिला कलेक्टर एवं उच्च स्तर से समन्वय रखा जाए। प्रभारी सचिव ने जिले से संबंधित सभी बजट घोषणाओं की एक—एक कर समीक्षी की और अब—तक की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर उनकी नियमित समीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि जिन बजट घोषणाओं के लिए भूमि आवंटन की आवश्यकता हैं वहां जल्द भूमि आवंटन का कार्य करें तथा नई ग्रीन फील्ड विकास कार्य से संबंधित डीपीआर बनाने का कार्य जल्द शुरू किए जाएं।

प्रभारी सचिव श्रेया गुहा ने जिला कलेक्टर कमर चौधरी को निर्देशित किया कि बजट घोषणाओं की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के लिए हर 15 दिन में समीक्षा बैठक करें। इस दौरान उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि पंचायत स्तर पर सभी पटवारियों को कार्यालय समय में पंचायत पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करें तथा जिन पटवारियों के पास एक से अधिक पंचायत का चार्ज हो उन्हें डे-वाइज कार्यालय में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यालय समय में अपनी समस्याएं लेकर आने वाले परिवादियों के साथ सौम्य व्यवहार रखते हुए उनकी समस्याओं का समाधान कर राहत प्रदान करें।

जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन जल्द करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी अपने स्तर पर भी संबंधित कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग करने से कार्य की प्रगति में तेजी आएगी और राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक हो सकेगा। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस सांई कृष्णा, पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रणजीत सिंह, जिला परिषद के सीईओ नरेंद्र पुरोहित,अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर हेमराज परिडवाल सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी,उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

बैठक से पूर्व जिले की प्रभारी सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग श्रेया गुहा ने उपखंड एवं तहसील कार्यालय रींगस का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि राज्य सरकार की मंशानुसार सभी कार्यालय कार्य ई-फाइल एवं ई-डाक के माध्यम से संपादित किए जाएं तथा कार्यालय में साफ-सफाई, स्वच्छता एवं कार्यालय में आने वाले परिवादियों के साथ सौम्य व्यवहार का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने रींगस तहसील कार्यालय में बड़ी संख्या में पड़ी फाइलों पर नाराजगी जताते हुए निर्देशित किया कि इनका निस्तारण कर आगे से सभी कार्य ई-फाइल के माध्यम से संपादित किया जाए।

Related Articles

Back to top button