ताजा खबरसीकर

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में दी जानकारी

10 अक्टूबर तक मनाया जाएगा मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह

सीकर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर की पहल पर प्रदेश में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है। इसी क्रम में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शुक्रवार को एसके अस्पताल में आमजन को जागरूक किया गया। इसके तहत 10 अक्टूबर तक मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह आयोजित कर निर्धारित थीम पर विभिन्न जन-जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम इट इज टाईम टु प्रायोरटाईज मेंटल हैल्थ एट वर्क प्लेस- निर्धारित की गयी है।

सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि आज के दौर में मानसिक स्वास्थ्य एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। प्रत्येक आयु वर्ग में व्यक्ति अवसाद जैसी विभिन्न मानसिक बीमारियों से ग्रस्त रहने लगा है। लेकिन आज भी मानसिक स्वास्थ्य विषय पर लोग उतनी चर्चा नहीं करते हैं और भविष्य में उनको बड़ी परेशानियों, यहां तक कि आत्महत्या करने पर उतारू हो जाते हैं। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के दौरान जिला स्तर पर कार्यालयों, विद्यार्थियों एवं अन्य स्थानों पर चर्चा संगोष्ठियों एवं अन्य गतिविधियां आयोजित की गई।

शुक्रवार को जिला स्तर पर एसके अस्पताल में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम इकाई द्वारा ‘ग्रीन रिबन गेट मीटिंग’ का आयोजन किया गया। जिसमें जिला नोडल अधिकारी डॉ महेश चौधरी ने लोगों को मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी दी। डॉ चौधरी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में मनो चिकित्सकों की मौजूदगी में कार्यस्थल पर तनाव प्रबंधन एवं विद्यार्थियों के लिए सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य विषय पर सत्र आयोजित किए हुए। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर तक विभिन्न हितधारकों की मानसिक स्वास्थ्य विषय में भूमिका विषय पर चर्चा, बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कार्य स्थल पर हस्ताक्षर अभियान भी संचालित किया जाएगा। जिले के शिक्षण संस्थानों में मानसिक स्वास्थ्य पर वार्ता संगोष्ठी, स्लोगन, पोस्टर व निबंध लेखन तथा विद्यार्थियों के अभिभावकों से संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button