ताजा खबरसीकर

जिले की प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत ने किया जिला विकास प्रदर्शनी का उद्धाटन

Avertisement

जिला दर्शन पुस्तिका का किया विमोचन, 114 छात्राओं को मिली स्कूटी

सीकर, उद्योग, वाणिज्य,राजकीय उपक्रम, देवस्थान मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने पर जिला प्रशासन एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से आयोजित जिला विकास प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्धाटन किया। इस दौरान प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति आमजन में जागरूकता आयेंगी तथा वे विकास प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर निश्चित तौर पर लाभान्वित होंगे। प्रभारी मंत्री रावत ने इस दौरान सभी विभागों की योजनाओं की लगाई गई विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। प्रभारी मंत्री रावत ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि जिले में पिछले चार साल में अनेक उपलब्धियां अर्जित की हैं तथा इन उपलब्धियों को इस प्रदर्शनी के माध्यम से बेहतरीन ढंग से दर्शाया गया है।

प्रभारी मंत्री रावत ने कहा की वर्तमान सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदर्शिता दिखती है, सरकार ने अपने 4 वर्ष के कार्यकाल में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, कृषि तथा सभी क्षेत्रों में प्रभावी कार्य किए हैं तथा महिला, किसान, कर्मचारियों के साथ समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने पूरे देश में कोरोना का सबसे प्रभावी प्रबंधन किया है, भीलवाड़ा मॉडल इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है तथा कोरोना के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले अनाथ बच्चों की पूरी जिमेदारी राज्य सरकार ने संभाली है जिसके तहत उन्हें हर महीने 2 हजार 500 रुपए तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु होने पर एक मुश्त 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता कर रही है।
प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि सरकार ने चिरंजीवी योजना में किडनी फेल जैसी गंभीर बीमारियो को शामिल करके गरीब-अमीर का फर्क मिटाते हुए सबकी मदद की है तथा इस योजना के तहत मरीज अपना ईलाज महंगे निजी हॉस्पिटल में भी करवा सकता है जिसका पूरा खर्च 10 लाख रूपये तक राज्य सरकार वहन करती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना तथा किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलने वाली छूट तथा किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत किसानों का बिजली बिल शून्य आ रहा है और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ धरातल पर आम आदमी को मिल रहा है।

प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का टेंडर हो जाने के बावजूद काम नहीं करने वाले कांट्रेक्टर को ब्लैक लिस्ट किया जाए तथा इसकी पूरी रिपोर्ट उन्हें दी जाए। जिले के सभी अधिकारी और विभाग अपनी पूरी ईमानदारी से काम करें तथा सबसे अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को वह स्वयं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेंगी। प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि सरकार ने कर्मचारियों के कल्याण के लिए आरजीएचएस और ओल्ड पेंशन योजना लागू की है ताकि सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद किसी भी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।
प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि पिछला बजट प्रदेश के किशानों को समर्पित था, इस बार युवा और महिलाओं के लिए बजट में विशेष पेकेज होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने चार साल में लाखों युवाओं को नौकरी दी है।

जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन :—
प्रभारी मंत्री रावत ने इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। जिला दर्शन पुस्तिका में जिले के विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

114 छात्राओं को दी स्कूटी :—
जिला स्तरीय समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत सहित अन्य अतिथियों ने कालीबाई भील मेघावी स्कूटी तथा देवनारायण स्कूटी योजना के तहत 114 छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले की इन बेटियों से अन्य बेटियों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

जिले में नवाचार के तहत किलकारी क्रेच का किया उद्घाटन :—
जिला प्रशासन व महिला अधिकारिता विभाग द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में कामकाजी महिलाओं को छोटे बच्चों के लिए नवाचार के रूम में किलकारी क्रेच का शुभारंभ प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत द्वारा किया गया। उल्लेखनीय है कि क्रेच जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव की प्रेरणा से सक्षम अभियान के तहत इस नवाचार की पहल की गई है। इससे कलेक्ट्रेट परिसर में कामकाजी महिलाओं को अपने राजकीय कार्य के निर्वहन में संबल मिलेगा और वे अधिक निश्चितता के साथ अपना कार्य सम्पादन करेंगी जिससे उनकी कार्य गुणवत्ता में सुधार होगा। क्रेच के साथ—साथ फिडिंग रूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। क्रेच के निर्माण में सार्वजनिक निर्माण विभाग, महिला अधिकारिता, पंजाब नेशनल बैंक का सहयोग रहा है। क्रेच का संचालन सिविल डिफेंस की दो महिला कार्मिक करेंगी।

आमजन कर सकते है नि:शुल्क अवलोकन:—
सहायक निदेशक, सूचना एवं जनसम्पर्क पूरण मल ने बताया कि राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल के उपलक्ष्य आयोजित की गई यह प्रर्दशनी रविवार शाम तक आमजन के लिए नि:शुल्क अवलोकनार्थ खुली रहेंगी।

इस अवसर पर सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, दांतारामगढ़ विधायक विरेन्द्र सिंह, फतेहपुर विधायक हाकम अली, नगर परिषद सभापति जीवण खां, बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनीता गठाला, लक्ष्मणगढ़ प्रधान मदन सेवदा, राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य शिव भगवान नागा, जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार, जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार सहित जनप्रतिनिधिगण व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button