ताजा खबरसीकर

सीकर में एक दिवसीय जिला युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन 29 मई 2023 को

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये युवाओं से 20 मई तक आवेदन मांगे

15 से 29 आयु के जिले के युवा कर सकेगे आवेदन

5 प्रतियोगिता में की जा सकेगी भागीदारी

सीकर, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र,सीकर मंगलराम जाखड़ ने बताया कि सीकर (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार) द्वारा युवा शक्ति से जन भागीदारी पर गम्भीर चर्चा के लिए एक दिवसीय जिला युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन 29 मई 2023 को प्रात: 10 बजे से ग्रामीण महिला महाविद्यालय नवलगढ रोड सीकर पर किया जायेगा। पंच प्रण के संदेश का प्रचार— प्रसार कर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के दौरान भारत के स्वतंत्रता संग्राम के आदर्श और मूल्यों का प्रसार करना, जनता के बीच देश की विविध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकारी देना, विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में देश के युवा कलाकारों, लेखकों, फोटोग्राफरों और वक्ताओं की एक बिरादरी बनाना एवं भारत द्वारा हाल ही के वर्षों में किये गये विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन सम्पूर्ण देश में जिला, राज्य एवं राष्ट्र स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विजेता प्रतिभागियों को पुरुस्कृत किया जायेगा एवं पुरुस्कार राशि भी प्रदान की जायेगी। साथ ही राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभागिता का अवसर भी मिलेगा, साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी, प्रचार—प्रसार के लिए विभिन्न विभागों, संस्थाओं की स्टॉल, प्रदर्शनी लगाई जायेगी ।

यह प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित ——
कार्यक्रम के अन्तर्गत चित्रकला ( पेन्टिंग ) प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता, मोबाईल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम केवल लोक, पारम्परिक समूह नृत्य प्रतियोगिता सहित 05 प्रकार के कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी । प्रतियोगिताओं की थीम पंच प्रण – विकसित भारत का लक्ष्य ( Goal of Developed India). गुलामी या ओपनिवेशक मानसिकता के किसी भी निशान को हटाना, हमारी विरासत और सम्पदा पर गर्व करना, नागरिकों के बीच एकता और एक जुटता एवं कर्तव्य की भावना है।
प्रतियोगिता की पुरूस्कार राशि इस प्रकार हैं——
1- कविता लेखन प्रतियोगिता की पुरुस्कार राशि प्रथम रूपए 1000/- द्वितीय रुपए 750/- तृतीय 500/-रूपए।
2- मोबाईल फोटो प्रतियोगिता की पुरुस्कार राशि प्रथम रूपए 1000/- द्वितीय रूपए 750/- तृतीय 500/-रूपए ।
3- चित्रकला ( पेन्टिंग) प्रतियोगिता की पुरुस्कार राशि प्रथम रूपए 1000/- द्वितीय रूपए 750/- तृतीय 500/- रूपए।
4 भाषण प्रतियोगिता की पुरुष्कार राशि प्रथम रूपए – 5000/- द्वितीय रूपए 2000/- तथा तृतीय 1000/ रूपए ।
5 सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम ( केवल लोक, पारम्परिक समूह नृत्य प्रतियोगिता होगी) प्रतियोगिता की पुरुस्कार राशि प्रथम रूपए 5000/- द्वितीय – रूपए 2500/- तृतीय 1250/-रूपए प्रदान की जायेगी। प्रतियोगिता में 200 प्रतिभागियों की भागीदारी रहेगी।

प्रतियोगिता में भाग लेने की पात्रता———
प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले इच्छुक युवा सीकर जिले के मूल निवासी हो तथा 01 अप्रैल 2022 को उनकी आयु 15 से 29 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। एक युवक , युवती केवल एक ही प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। प्रतिभागी नेहरू युवा केन्द्र सीकर कार्यालय या ग्रामीण बालिका महाविद्यालय नवलगढ रोड सीकर पर या ईमेल [email protected] पर 20 मई 2023 को दोपहर 12 बजे तक निर्धारित आवेदन पत्र भेज कर अपना पंजीयन करा सकते है। केवल पूर्ण दस्तावेज (मूल निवास प्रमाण पत्र एवं आयु प्रमाण पत्र ) के साथ जमा किये गये पंजीयन फार्म पर ही विचार किया जायेगा । प्राप्त पंजीयन फॉर्म को निर्णायक मण्डल द्वारा युवा उत्सव के दिन ही स्क्रीनिंग किया जायेगा और सम्बन्धित प्रतियोगिता में प्रतियोगी संख्या के अनुसार युवा उत्सव कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों का चयन किया जायेगा। पंजीयन के लिए निर्धारित प्रपत्र नेहरू युवा केन्द्र से निःशुल्क प्राप्त किया जा सकता है। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित वर्ष 2015-16 से 2021-22 तक की भाषण प्रतियोगिता के विजेता इस वर्ष की भाषण प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे । अन्य सभी प्रतियोगिताओ में भाग ले सकते है। नियम व प्रतियोगिता का समय आदि निर्णायक मण्डल द्वारा प्रतियोगिता से पूर्व घोषित कर दिये जायेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले युवाओं को किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button