झुंझुनूताजा खबर

नवम्बर में होंगे राज्य स्तरीय ’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवाड्र्स . 2022

प्रतिभागियों को दिए जाएंगे आठ श्रेणियों में पुरस्कार

झुंझुनू, राज्य में रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग ने आउटलुक ग्रुप के सहयोग से ’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवाड्र्स -राजस्थान’ की पहल की है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में जयपुर में आयोजित होने वाले अवार्ड समारोह में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे, जिनमें राज्य स्तर पर राजस्थान टूरिज्म से जुड़े पर्यटन व्यवसायिक उद्यमी, संस्थान, एवम ट्रैवल एजेंटों को उनके योगदान के लिए पुरस्त किया जायेगा।

उल्लेखनीय है की रिस्पन्सिबल टूरिज्म इनिशिएटिव के तहत भारत के गांव, शहर व तटीय इलाकों से ऎसे लोगों को आगे लेकर आने का प्रयास किया जाता रहा है जो प्रति और समाज के संतुलन बनाये रखने के साथ-साथ देश के पर्यटन क्षेतर्् के विकास में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं, इसी उद्देश्य के साथ इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म अवाड्र्स की शुरुआत राजस्थान से होने जा रही है जिसमें राजस्थान पर्यटन में अपना निरंतर योगदान देने वाले और राजस्थान की परंपरा और सभ्यता को संजोकर रखने वालों को पर्यटन विभाग द्वारा सम्मानित किया जायेगा। ज्ञात हो की अब तकयह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर ही मिलता आया है, लेऋृकन पर्यटन विभाग की इस पहल से यह अवार्ड अब राजस्थान में राज्य स्तर पर भी मिलेगा, जिससे दीर्घकालीन पर्यटन के लिए काम कर रहे व्यवसाइयों, और व्यक्तिओं को प्रोत्साहन मिलेगा और उनकी पहचान होगी।

8 श्रेणियों में दिया जायेगा पुरस्कार

’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवाड्र्स राजस्थान -2022’ के लिए पर्यटन विभाग द्वारा 8 विभिन्न केटेगरीज़ के लिए आवेदन आमंतिर््त किये गए हैं, जिनमें 26 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकेगा। यह अवाड्र्स, सस्टेनेबल लीडरशिप -होटल्स, सस्टेनेबल लीडरशिप-होमस्टे,सस्टेनेबल लीडरशिप-ठछठ और गेस्टहउस, सस्टेनेबल एंटरप्राइज़ इन को फ्रेजिल लैंडस्केप, सस्टेनेबिलिटी चैंपियन ः जमीन से जुड़े नायक, हेरिटेज क्षरंक्षण व वाइल्ड लाइफ क्षरंक्षण कैटेगरीज़ में दिए जाएंगे। अवाड्र्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी पर्यटन विभाग की वेबसाइट और स्थानीय पर्यटन स्वागत केंद्र से प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button