चुरूताजा खबर

पैट्रोल पंपों पर गुणवत्ता एवं माप की करें जांच – बिजेंद्र सिंह

चूरू, जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा के निर्देशानुसार चूरू उपखंड कार्यालय में सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में एसडीएम बिजेंद्र सिंह ने पानी, बिजली, स्वास्थ्य, सड़क सहित विभिन्न सेवाओं पर विचार-विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। इस मौके पर एसडीएम बिजेंद्र सिंह ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों से कहा कि 30 दिन से अधिक समय से पेंडिंग सीएमओ, पीएमओ, लोकायुक्त प्रकरणों का निस्तारण कराएं एवं संपर्क पोर्टल पर शिकायतों का निस्तारण करें। जिला मुख्यालय पर नसिर्ंग कॉलेज के सामने से गुजर रही सडक का प्रस्ताव एवं बाद स्वीकृति राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करें। सभी पटवारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करें। उन्होंने बीडीओ से कहा कि वेरिफिकेशन से लंबित पेंशन प्रकरणों का इसी सप्ताह निस्तारण करें। बजट घोषणा अनुसार बरडादास, इंद्रपुरा, महरावणसर, नाकरासर एवं रिबिया में उप-स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार करवाएं। टॉवर से संबंधित पत्रावलियों में जांच रिपोर्ट एवं अनापत्ति प्रमाण-पत्र शीघ्र भिजवाएं।

एसडीएम ने सानिवि एईएन से कहा कि रेलवे आरओबी जयपुर रोड अग्रसेन नगर, चूरू के निर्माण के संबंध में अतिक्रमणकर्ताओं की सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने डिस्कॉम एवं जलदाय अधिकारियों को पेयजल व विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सीडीपीओ से कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में दिए जाने वाले पोषाहार की मात्रा एवं गुणवत्ता का ध्यान रखें। आंगनबाडियों का समय-समय पर निरीक्षण करें एवं आंगनबाडियों के भवन की स्थिति का सर्वे करके उनकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। चूरू एवं रतननगर नगर निकाय प्रतिनिधि को उन्होंने निर्देशित किया कि वेरिफिकेशन से लंबित पेंशन प्रकरणों का निस्तारण इसी सप्ताह करें। मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु एंटी लार्वल गतिविधियां करवाएं। उन्होंने बीसीएमओ से कहा कि पालनहार योजनान्तर्गत लाभान्वित पालनहारों, बच्चों का अविलंब नवीनीकरण करवाकर पालना रिपोर्ट भिजवाएं। पालनहार योजना से कोई बच्चा वंचित न रहें, सुनिश्चित करें। बीसीएमओ से उपस्थिति प्रतिनिधि ने राजकीय कार्यालयों को तम्बाकू मुक्त कार्यालय के रूप में विकसित करने तथा कोटपा एक्ट की धारा 4 की पालना के संबंध में निर्देशों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि उपखंड में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्रण में है। समस्त सैक्टर लेवल पर आरआरटी टीम बनी हुई है जो त्वरित गति से कार्य करती है।

एसडीएम ने रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि खाद्य सुरक्षा से लाभान्वित परिवारों की सभी सदस्यों की केवाईसी पूर्ण करवाएं एवं पेट्रोल पंपों पर दिए जाने तेल की गुणवत्ता एवं माप की जांच करें। इस दौरान तहसीलदार रामस्वरूप बाकोलिया, बीडीओ महेंद्र भार्गव, सीडीपीओ शिवराज सिंह, सीबीईओ ओमदत्त सहारण, आयुर्वेद विभाग के डॉ संजय तंवर, प्रवर्तन अधिकारी संपत कुमार सहित विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button