चुरूताजा खबर

जीवन को आजादी के इस स्तर तक लाने में बाबा साहेब का योगदान अहम -अरविंद ओला

Avertisement

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को अम्बेडकर पुरस्कार से किया सम्मानित

चूरू, भारतरत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय स्तरीय कन्या छात्रावास, चूरू में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सामाजिक सेवा के क्षेत्र में भारत सरकार/ राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लक्षित वर्ग तक पहुंचाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों एवं संस्था का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। विभाग के सहायक निदेशक अरविन्द कुमार ओला की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में कोषाधिकारी रामधन मुख्य अतिथि रहे। मंचस्थ विशिष्ट अतिथि जिला युवा अधिकारी मंगल जाखड़ ने बाबा साहेब के जीवन, उनके विचारों और कार्यों पर प्रकाश डाला।

विभाग के सहायक निदेशक अरविन्द कुमार ओला ने अपने संबोधन में कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग को आगे लाने में बाबा साहेब की महती भूमिका है और आज हम जिस स्तर पर है वह बाबा साहेब की वजह से है। हमारे जीवन को आजादी के इस स्तर तक लाने में बाबा साहेब का अहम योगदान है। सहायक प्रशासनिक अधिकारी रामनिवास भूंवाल ने विभाग द्वारा प्रति वर्ष प्रदान किये जाने वाले अम्बेडकर सामाजिक सेवा पुरस्कार, अम्बेडकर न्याय पुरस्कार, अम्बेडकर महिला कल्याण पुरस्कार एवं अम्बेडकर शिक्षा पुरस्कार के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले पवन गोठवाल, सद्दाम हुसैन, व राकेश कुमार कल्ला, छात्रावासी एलएलबी की छात्रा सरोज, बीएससी में अध्ययनरत छात्रा ममता और अनूप आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

सहायक निदेशक ओला ने बताया कि विभाग द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में राजगढ़ के इन्द्रपुरा के पवन गोठवाल, वार्ड नं. 55,चूरू के सद्दाम हुसैन, तोगावास तारानगर के राकेश कुमार कल्ला, सूरज शिक्षण संस्थान भाटवाला के सचिव कालूराम और लखनवास तारानगर के कृष्ण कुमार को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न प्रदान कर अम्बेडकर सामाजिक सेवा पुरस्कार-2023 से पुरस्कृत किया गया। छात्रवास में पधारे सभी अतिथियों ने आवासरत बालिकाओं से संवाद किया व छात्रावास की अच्छी व्यवस्था की प्रशंसा की एवं साफ-सफाई उत्तम बताई। मंच संचालन छात्रावास की छात्र महिमा शर्मा ने किया। इस दौरान छात्रावास अधीक्षिका सुशिला, छात्रावास की छात्राएं, सम्मान प्राप्त करने वाले प्रतिभाओं के साथ पधारे हुए अतिथि सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button