झुंझुनूताजा खबर

बैंक किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिये आय को दुगुना करने के उपाय बतायें -जिला कलेक्टर

Avertisement

जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बैंकों का आह्वान किया है कि बैंक किसानों की आय को दुगुना करने के उपाय बतायें। उन्होंने कहा कि किसानों को अन्य गतिविधियों के ऋण स्वीकृत करा कर उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ करना चाहिये, ताकि वे भी अपने आय के साधन बढ़ा सके।
यादव सोमवार को पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैंकों द्वारा ग्राम स्वरोजगार अभियान एवं न्याय आपके द्वार अभियान में बैंकों द्वारा किए जाने वाले कार्यो को समयावधि में पूर्ण करने का सुझाव दिया।
जिला कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को वार्षिक साख योजना 2017-18 के अन्तर्गत एवं सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर बैंकर्स को बधाई दी तथा वर्ष 2018-19 में बैंकों द्वारा सघन नीति बनाकर किसानों की आमदनी दुगनी करने के लिए बैकों को निर्देश दिए।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के लीड डिस्टिक ऑफिसर  ओपी कविया ने कहा कि झुंझुनू जिले में बैंकों द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है और इसी कार्य को बैंक 2018-19 में ओर बेहतर करें तथा ऋण जमा अनुपात को ओर बढाएं। डीडीएम नाबार्ड आलोक पुष्पक ने किसानों की आय को बढाने के लिए विभिन्न योजना जैसे एरिया बेस स्कीम, पोल्ट्री फार्म, डेयरी, भण्डारण सुविधा के बारें में बैंकर्स द्वारा किसानों को ऋण उपलŽध करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में सहा. अग्रणी जिला प्रबंधक पवन कडवासरा द्वारा मार्च 2031 तक का बैंकों का सम्पूर्ण Žयौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक नरेश मीणा द्वारा जिले में होने वाली विभिन्न चोरी, डकैती की रोकथाम के उपाय बताएं व बैंकों द्वारा नियमानुसार सुरक्षा संबंधी बैठक में सभी जिला समन्वयकों के अलावा एसबीआई के सहा. महाप्रबंधक महेश भारद्वाज, सामाजिक न्याय विभाग के सहा. निदेशक पवन पूनियां, अनुसूचित जाति जनजाति उपक्रम के कार्यक्रम अधिकारी उत्तम सिंह सिलायच, विकास अधिकारी बाबूलाल रैगर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button