चुरूताजा खबर

आपसी भाईचारे और सद्भाव के साथ मनाएं त्योहार – सिहाग

आपत्तिजनक पोस्ट की दें पुलिस को जानकारी

Avertisement

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक,

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मीणा, चूरू एडीएम लोकेश गौतम, चूरू एडीएम भागीरथ साख, एएसपी राजेंद्र मीणा सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, विशिष्ट व्यक्ति रहे मौजूद,

जिला कलक्टर ने कहा-चूरू का भाईचारा एक मिसाल, यह मिसाल कायम रखें

चूरू, जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा है कि चूरू का आपसी भाईचारा और सांप्रदायिक सौहाद्र्र हमेशा से एक मिसाल रहा है। हमारी यह कोशिश रहनी चाहिए कि चूरू की यही पहचान कायम रहे और हम लोग परस्पर मेल-मिलाप और सांप्रदायिक सौहाद्र्र के साथ सभी धर्मों के त्योहार मनाते रहें।
जिला कलक्टर सिहाग आने वाले विभिन्न त्योहारों को लेकर बुधवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। एसपी राजेश कुमार मीणा, एडीएम लोकेश गौतम, सुजानगढ़ एडीएम भागीरथ साख, जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान समेत जिले के प्रशासनिक अधिकारियों, जिलेभर से आए विभिन्न धर्मावलंबियों से विचार-विमर्श करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी लोगों के सहयोग से पहले भी यहां किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई। हमें आगे भी इसी समझ का परिचय देना है। उन्होंने कहा कि यह जोरदार बात यहां देखने को मिलती है कि एक-दूसरे धर्मों के त्योहारों में सभी लोग उत्साह के साथ शरीक होते हैं। उन्होने कहा कि हम सभी को इस बात के लिए कोशिश करनी चाहिए कि कोई आसामाजिक तत्व इस सौहार्द्र को कभी बिगाड़ नहीं पाए और यह आपसी भाईचारे की मिसाल हमेशा कायम रहे। उन्होंने कहा कि त्योहारों पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजक प्रशासन व पुलिस को व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें।

आपत्तिजनक पोस्ट की दें पुलिस को जानकारी

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मीणा ने कहा कि किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक या भड़काऊ पोस्ट आदि के बारे में तत्काल पुलिस और प्रशासन को सूचित करें, संबंधित पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। सभी सदस्यों के सुझावों पर काम किया जाएगा। आसामाजिक तत्वों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी लोग अपने आसपास के युवाओं की गतिविधियों पर नजर व नियंत्रण रखें और उन्हें किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि में शामिल नहीं रहने के लिए कहें। गलत सूचनाओं, संदेशों, पोस्ट को फॉरवर्ड नहीं करें। किसी भी परिस्थिति में शांति एवं धैर्य बनाए रखें। उन्होंने कहा कि हमारी सारी व्यवस्थाएं आमजन की सुविधा के लिए ही है। एसपी ने उम्मीद जताई कि कानून व्यवस्था बनाए रखने में सभी व्यक्ति हमेशा की तरह पुलिस व प्रशासन का सहयोग करेंगे।

शांति एवं सद्भाव के लिए जाहिर की अपनी प्रतिबद्धता

इस दौरान मौजूद समिति सदस्यों ने आश्वस्त किया कि चूरू का आपसी भाईचारा हमेशा बना रहेगा। जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान ने कहा कि चूरू की मिट्टी में वह बात है कि सभी मिलकर सारे त्योहार मनाते हैं। यहां का सांप्रदायिक सद्भाव हमारी ताकत है। शांति एवं कानूून व्यवस्था बनाए रखने में हम सभी को प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे, इसके लिए हम सभी को जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। सुजानगढ़ के श्याम स्वर्णकार ने कहा कि प्रत्येक व्यवस्था को लेकर प्रशासन पर ही निर्भर रहना गलत है। हम सभी को मिलकर और जागरुक रहकर सारी व्यवस्थाएं और शांति व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए। तारानगर के वीर बहादुर सिंह, जमरदीन तेली ने हिंदू मुस्लिम एकता को लेकर सुझाव दिए और कहा कि सभी धर्मों के लोग यहां एक-दूसरे के त्योहारों में शरीक होते हैं और लुत्फ उठाते हैं। बैठक में जिलेभर से आए प्रतिनिधियों ने शांति एवं सद्भाव बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।

मौजूद रहे अधिकारी और शांति समिति सदस्य

इस दौरान एएसपी राजेंद्र मीणा, चूरू एसडीएम उगम सिंह राजपुरोहित, सुजानगढ़ एसडीएम मूलचंद लूणियां, रतनगढ़ एसडीएम अभिलाषा, सरदारशहर एसडीएम विजेंद्र चाहर, तारानगर एसडीएम सुभाष चंद्र, बीदासर एसडीएम रमेश कुमार, राजगढ़ एसडीएम रणजीत कुमार, डीवाईएसपी राजेंद्र बुरड़क, मुहर्रम कमेटी के मोहम्मद अली, सुशील शर्मा, कमल कुमार सोनी, सुशील कुमार शर्मा, सुरेश सारस्वत, शीशराम कस्वां, गोपीचंद, रतनलाल ढाका, कपिल चंदेल, विनोद राठी सहित अधिकारी एवं शांति समिति सदस्य मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button