झुंझुनूताजा खबरशिक्षा

ग्रीष्मकालीन अनुसंधान शिविर जिज्ञासा-2018 का आयोजन 3 मई को

झुंझुनू,  विद्यार्थियों को विज्ञान व अनुसंधान की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे एक दिवसीय ग्रीष्मकालीन विज्ञान अनुसंधान शिविर  जिज्ञासा 2018 का आयोजन 3 मई को सीएसआईआर सीरी में होगा। इस एक दिवसीय विज्ञान अनुसंधान शिविर में झुंझुनू, खेतडी नगर, चूरू, सीकर, नारनौल और इन्दपुरा के केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के लगभग 300 विद्यार्थियों को सम्मलित किया जाएगा।
समारोह में संस्थान के निदेशक प्रोफेसर शान्तनु एवं अन्य वैज्ञानिक विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को संस्थान की प्रयोगशालाओं का परिदर्शन कराया जाएगा और उन्हें वैज्ञानिकों से परस्पर चर्चा का अवसर प्रदान किया जाएगा। समापन सत्र में परिचर्चा सत्र का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रोफेसर राज सिंह, डॉ कमलजीत रांगरा, डॉ सुचंदन पाल आदि वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा द्वारा प्रतिभागियों को संबोधित किया जाएगा।
कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ सुचंदन पाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान इनोवेशन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें छात्रों से ज्वलंत सामाजिक और प्रौद्योगिकीय चुनौतियों के संबंध में वैज्ञानिक प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं जिसके लिए नामांकन आमंत्रित किए जा चुके हैं। प्रस्ताव भेजने की अंतिम तिथि 6 मई रखी गई है। चयनित प्रस्तावों पर 28 मई को विद्यार्थियों का प्रस्तुतीकरण होगा तथा 1 जून को परिणाम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद इन चयनित विद्यार्थियों को संस्थान की प्रयोगशालाओं में स्वयं कार्य करने और अपनी वैज्ञानिक सोच को विकसित करने का अवसर भी दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button