ताजा खबरसीकर

जिला निष्पादन समिति की बैठक आयोजित

सीकर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमराज परिडवाल ने मंगलवार को जिला निष्पादन समिति की बैठक लेकर आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर परिडवाल ने सरकारी विद्यालयों में बने शौचालयों, चारदीवारी, खेल मैदान, आधार एवं जन आधार नामांकन की विस्तार से समीक्षा कर आधार एवं जनाधार के मध्य की त्रुटि को कार्य योजना बनाकर दूर करने के निर्देश दिए ताकि स्कूली बच्चों को समय पर डीबीटी के माध्यम से स्कॉलरशिप मिल सके। शिक्षा विभाग की शाला दर्पण रैंकिंग में जिले को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर परिडवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की एवं कहा कि जिले की यह रैंक लगातार बनी रहनी चाहिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी जिला कलेक्टर कमर चौधरी के निर्देशन में चलाए जा रहे हरित सीकर अभियान के तहत अधिक से अधिक सघन वृक्षारोपण कर अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।

मिड डे मील की बैठक आयोजित :—

अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमराज परिडवाल ने मंगलवार को जिला स्तरीय राष्ट्रीय पोषाहार सहायता कार्यक्रम समिति (मिड डे मील) की बैठक ली । बैठक में उन्होंने कहा कि मिड डे मील एक सामाजिक कार्यक्रम है, संबंधित अधिकारी अपने उत्तरदायित्वों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने कहा कि मिड डे मील की गुणवत्ता को बनाए रखना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने जिले में समस्त विद्यालयों में मिड डे मील से संबंधित समस्त रिकार्ड जिसमें मिड डे मील रजिस्टर, दैनिक उपस्थिति डायरी, अभिभावक रोस्टर निरीक्षण रजिस्टर, कैश बुक एवं मिड डे मील उपयोगिता प्रपत्र समान प्रक्रिया में संधारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त ब्लाॅक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यालय में मूमेंट रजिस्टर का संधारण करें। साथ ही वे विभाग की समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता देने में विश्वास रखें। बैठक में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मिड डे मील सघन निरीक्षण, रसोई गैस कनेक्शन, रसोई घर निर्माण सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक लालचंद नहलिया, माध्यमिक शीशराम कुलहरी, जिला साक्षरता अधिकारी राकेश कुमार लाटा, एडीपीसी विक्रम सिंह, सहायक निदेशक राकेश गढ़वाल सहित सभी ब्लॉकों के सीबीईओ एवं शिक्षा विभाग के बैठक से जुड़े संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button