ताजा खबरसीकर

राजस्व संबंधी मामलों का त्वरित रूप से निस्तारण करें – जिला कलेक्टर

राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न

सीकर, जिला कलेक्टर कमर चौधरी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला कलेक्टर चौधरी ने जी.सी.एम.एस पोर्टल पर लम्बित प्रकरण, सरकारी भूमि, सीमाज्ञान, सार्वजनिक रास्तों, चारागाह भूमि से अवैध अतिक्रमण की रोकथाम के लिए विशेष रूप से निगरानी रखने के साथ ही अतिक्रमण हटाने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर चौधरी ने निर्देशित किया कि राजकीय भूमियों पर अतिक्रमण से संबंधित मामलों की रिपोर्ट बनाकर कार्यवाही करें तथा जहां अतिक्रमण हटाने की जरूरत हो, वहां पुलिस जाप्ता उपखंड अधिकारी की अनुशंषा पर ही दिया जाएगा। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि जिले में सिवायचक भूमि पर हुए अतिक्रमण से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट बनाकर उन्हें अवगत करावें। जिला कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि पीडी व ईजराय के प्रकरणों में सभी एसडीएम पटवारियों की एक टीम बनाकर पीडी तैयार करवायें तथा सभी एसडीएम नामान्तरण की अपीलों का निस्तारण करवाने के साथ ही राजस्व नोटिस की तालीम करवाया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर चौधरी ने लाईट्स पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों में जवाब भिजवाने के साथ ही सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदार को निर्देशित किया कि लोकायुक्त एवं स्टार मार्क प्रकरणों का निस्तारण करवायें। जिला कलेक्टर ने ऑनलाईन जाति, मूल निवास प्रमाण पत्रों के लम्बित आवेदनों का निस्तारण करने तथा फसल खराबा रबी में सभी एसडीएम को रिपोर्ट समय पर भिजवाने, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कृषकों के डाटा सत्यापन कर सभी तहसीलदार रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में क्लेम की राशि का पटवारी से सत्यापन कराकर सभी एसडीएम रिपोर्ट भिजवाएं तथा ई—केवाईसी, आधार सीडिंग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन रणजीत सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर हेमराज परिडवाल, प्रशिक्षु आईएएस कृष्णा साईं, सीकर एसडीएम जय कौशिक, दांतारामगढ़ एसडीएम गोविंद सिंह भींचर, संयुक्त निदेशक कृषि रामनिवास पालीवाल, एसीएम मुनेश कुमारी सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button