ताजा खबरसीकर

जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी, आरएसआरडीसी को कम पौधारोपण करने पर नोटिस जारी करने के दिये निर्देश

जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

सीकर, जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के विजन हरित राजस्थान को साकार करने के उद्देश्य से हरित सीकर एक जन अभियान बनाने में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता सुनिश्चत करने के लिए प्रत्येक विभागीय अधिकारी वृक्षारोपण के आवंटित लक्ष्यों को गति प्रदान कर अर्जित करना सुनिश्चित करें साथ ही लगाये गये पौधों की जिओ ट्रेकिंग भी आवश्यक रूप से करवाये। जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

जिला कलेक्टर चौधरी ने कृषि, उद्यान विभाग को निर्देशित किया कि वे किसानों को प्रेरित कर अधिकाधिक पौधारोपण करवायें। उन्होंने शिक्षा विभाग को आवंटित 6 लाख के लक्ष्य के विरूद्ध 28 हजार ही पेड लगाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि वे सीबीईओ की बैठक लेकर वृक्षारोपण अभियान के लक्ष्य को पूरा करें तथा लापरवाही बरतने वाले सीबीईओ को चार्जशीट दी जाये। उन्होंने राजीविका, शिक्षा विभाग, पशुपालन, वन विभाग, नगर परिषद से कहा कि पेड लगाने के साथ जिओ ट्रेकिंग जरूर करवाना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी, आरएसआरडीसी को कम पौधारोपण करने पर शो—कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएचईडी अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यो को शीघ्र शुरू करवायें। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट स्वीकृत होते ही सभी विभाग उनके विभागों की बजट घोषणाओं के कार्यों को शीघ्र शुरू करें। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं में किसी विभाग का भू—आवंटन का प्रकरण हो प्रस्ताव जिला कलेक्टर कार्यालय में भिजवायें। उन्होंने रोडवेज विभाग को निर्देशित किया कि खण्डेला में रोडवेज बस स्टैण्ड के लिए जगह चिन्हित करें।

जिला कलेक्टर चौधरी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को पेंशन सत्यापन के प्रकरणों में गलत दस्तावेजों से यदि किसी व्यक्ति ने पेंशन उठाई है तो संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने के साथ ही रिकवरी की जाने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त ब्ल्यू व पिंक आयरन फोलिक एसिड टेबलेट्स का वितरण 55 प्रतिशत ही है इसकों और अधिक बढ़ाएं तथा नगर परिषद आयुक्त व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जिले में नगर पालिका एवं ग्रामीण क्षेत्र में खराब स्ट्रीट लाईट की मैपिंग में जितनी खराब स्ट्रीट लाईट है, उनकों ठीक कराने की एक्शन टेकन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर रणजीत सिंह, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग इंदिरा शर्मा, आयुक्त नगर परिषद शशीकांत शर्मा विद्युत, पेयजल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button