ताजा खबरसीकर

कल से 12 अक्टूबर तक आयोजित होगा जीणमाता का शारदीय नवरात्रि मेला

सीकर, जीणमाता का शारदीय नवरात्रि मेला 03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक चलेगा। मेले की पूर्व तैयारियों के संबंध में जिला कलेक्टर मुकुल शर्मा ने कल हर्ष जीणवाटिका धर्मशाला जीणमाता में संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर पहुंचकर निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बैठक में एसडीएम दांतारामगढ़ दिव्या चौधरी ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों से सम्पूर्ण मेले की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया की मेले के दौरान दो कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे जिनमें एक कंट्रोल रूम पुलिस थाना और दूसरा कंट्रोल रूम मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में बनेगा। जिससे कि पूरे मेले पर नजर रखी जा सके। इसके साथ ही बेरिकेडिंग स्थल पर प्रवेश द्वार एवं निकास द्वार के साईनेज बोर्ड लगाये जाये।

बैठक में जिला कलेक्टर शर्मा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को श्रृद्धालुओं को डिहाईड्रेशन से बचाव के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पर्याप्त संख्या में दवाओं की व्यवस्था रखने, स्केन बाईट के उपचार के लिए एंटी बॉयोटीक दवाओं की उपलब्धता रखने, पांच फायर बिग्रेड की व्यवस्था करने, उप वन संरक्षक को जीणमाता में कोई भी नया अति​क्रमण नही हो इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रसद विभाग को निर्देशित किया कि मेले के दौरान व्यवसायिक सिलेण्डर का उपयोग नहीं हो इस पर कार्यवाही करने तथा पशुपालन विभाग को आवारा पशुओं की धरपकड़ करने तथा चिकित्सा एवं रसद विभाग को भण्डारों में बनने वाले भोजन के सैंपल लेने, भोजन बनने वाले स्थान पर उचित साफ—सफाई रखने, ग्राम पंचायत को जीणमाता क्षेत्र की साफ—सफाई की व्यवस्था के लिए सफाई कर्मियों की उचित व्यवस्था रखने तथा सफाई कार्य रात्रि में करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने पलसाना डेयरी के मार्केटिंग सुपरवाईजर को श्रृद्धालुओ के लिए दूध, छाछ, दही, लस्सी के लिए पांच डेयरी बूथ स्थापित करने तथा आबकारी विभाग को मेला क्षेत्र की तीन किलोमीटर की परिधी में शराब की ब्रिकी नहीं हो इसकी पालना सुनिश्चित करने, ग्राम पंचायत को बेरीकेटिंग के लिए एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। मेले के दौरान डीजे व पशुबली पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।

ये रहेंगी व्यवस्थाएं:—

मंदिर के एंट्री गेट से 500 मीटर दूर पार्किंग बनाई जाएगी। दिव्यांग श्रृद्धालुओ के लिए मंदिर कमेटी व्हील चैयर की व्यवस्था करेगी तथा उन्हें व्हीलचेयर के जरिए मंदिर में दर्शनों के लिए ले जाया जाएगा। मेले के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सीकर द्वारा पांच अस्थाई मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे।
जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया कि जीणमाता को जोड़ने वाली समस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य अतिशीघ्र पूरा किया जाए।

बैठक में एसई पीएचईडी को निर्देश दिए गए कि मेले के दौरान पेयजल की कमी नहीं रहे। इसके लिए टैंकरों से पेजयल की पर्याप्त व्यवस्था की जाये तथा दो ट्यूबवैल से पानी की व्यवस्था की जा रही है सा​थ ही एक ट्यूबवैल को भी शीघ्र ही शुरू किया जाये। इस दौरान सीईओ जिला परिषद नरेंद्र सिंह पुरोहित, डीवाईएसपी दांतारामगढ़ जाकिर अख्तर, तहसीलदार महिपाल राजावत, एसई पीएचईडी चुनीलाल भास्कर, सहायक निदेशक जनसंपर्क पूरणमल सहित मंदिर कमेटी के दीपक पारासर, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button