ताजा खबरसीकर

जिला कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक

लंबित मामलों को जल्द निस्तारण करने के दिए निर्देश

सीकर, जिला कलेक्टर मुकुल शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिला कलेक्टर शर्मा ने सभी अधिकारियों से राजस्व मामलों की प्रगति रिपोर्ट ली तथा संबंधित अधिकारियों को उनसे संबंधित राजस्व कार्यों को मिशन मोड पर लेकर उनका त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर शर्मा ने निर्देशित किया कि उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार कोर्ट केस में लंबी-लंबी डेट्स ना देकर केस का समय पर निपटारा करें। बंटवारा एवं विभाजन करते समय रास्ते के प्रावधान का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी परिवादियों के सम्मुख सौम्य व्यवहार रखें एवं अपने अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने कहा कि अधीनस्थ न्यायालयों में जो लंबित मामले चल रहे है, उनसे संबंधित अधिकारी मिशन मोड पर लेकर उनका निस्तारण करने के साथ ही एलआर एक्ट के तहत विचाराधीन मामलों के निस्तारण के लिए प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में नामांतरण और रास्तों के मामले जो वर्षों से लंबित चल रहे हैं, उनकों आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करवाकर प्राथमिकता से निस्तारण करें और भू-रूपांतरण और आवंटन के लंबित आवेदनों का समयबद्धता के साथ निस्तारण करें। उन्होंने सार्वजनिक रास्तों के सीमांकन एवं सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को खाता विभाजन और बंटवारे के प्रकरणों का प्रत्येक पटवार मंडल में निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों में तहसीलवार लक्ष्य निर्धारित कर प्रकरणों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने लेण्ड कनवर्जन के प्रकरणों का 45 दिवस में निस्तारण करने, रास्तों के विवाद, 183 बी, सीमाज्ञान, इजराय, चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने तथा न्यायालयों, लोकायुक्त, मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रकरणों में जवाबनामा समय पर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने एलआर एक्ट में राजस्व वसूली करने, आंतरिक लेखा जांच दल के आक्षेपों में संबंधित कार्मिक से रिकवरी करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का समयबद्धता से निस्तारण करने के साथ ही बजट घोषणाओं में भूमि आंवटन में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर भावना शर्मा, जिला परिषद के सीईओ राजपाल यादव, एसीएम कुणाल राहड, एसडीएम सीकर निखिल कुमार सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, राजस्व विभाग के अधिकारी, कार्मिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button