ताजा खबरसीकर

गैस लीकेज होने पर आग लगने का रहता है खतरा, कम्पोजिट सिलेंडर में नहीं होगा यह खतरा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा निकाला गया कम्पोजिट सिलेंडर

दांतारामगढ़, [प्रदीप सैनी ] इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा निकाला गया कम्पोजिट सिलेंडर अब दांतारामगढ़ कस्बे की रामगढ़ इंडेन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। कम्पोजिट सिलेंडर का एक गैस कनेक्शन दांतारामगढ़ उपखंड अधिकारी प्रतिभा वर्मा के नाम जारी किया गया। रामगढ़ इंडेन ग्रामीण गैस एजेंसी पर कम्पोजिट सिलेंडर 10 और 5 किलो में उपलब्ध हैं।रामगढ़ इंडेन गैस एजेंसी के प्रोपराइटर पूरणमल नागौरा ने बताया कि 10 किलो वाला सिलेंडर घरेलू गैर सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत मिलता है, इसे स्मार्ट सिलेंडर भी कहा जाता हैं। कम्पोजिट सिलेंडर की पेशकश इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन इंडेन कर रही है, इसे स्मार्ट किचन को ध्यान में रखते हुए लाया गया हैं। इसकी खासियत यह है कि इसका कुछ हिस्सा पारदर्शी है जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि कितनी गैस बची हुई है और कितनी खर्च हो गई है? इसी खासियत के चलते अगर गैस चोरी हुई तो भी पता चल जाएगा। सामान्य सिलेंडर में गैस खत्म होने के बाद 16 से 17 किलो खाली सिलेंडर का वजन रहता है, वहीं 10 किलो वाले कम्पोजिट सिलेंडर में खाली होने के बाद 6 किलो के आसपास वजन रहता है जिससे इसे आसानी से उठाया जा सकता हैं। वहीं कंपोजिट सिलेंडर में जंग नहीं लगती है और फर्श पर कोई दाग या निशान भी नहीं पड़ता हैं।

कम्पोजिट सिलेंडर आग लगने के खतरों से बचाएगा, कम्पोजिट सिलेंडर मिलना शुरू

कम्पोजिट गैस सिलेंडर तीन परतों से बना हुआ हैं। यह एक लो मोल्डेड हाईडेंसिटी पॉलीएथिलीन इनलाइनर से बना है, जो पॉलीमर फाइबरग्लास की एक परत से ढका है और इसमें एक एचडीपी आउटर जैकेट फिट हैं। वहीं इस सिलेंडर में गैस लीकेज होकर आग भी लग जाती है तो आग लगने के बाद किसी प्रकार का तेज धमाका या विस्फोट जैसा खतरा नहीं रहेगा। गैस एजेंसी संचालक ने बताया कि कम्पोजिट सिलेंडर में आग लगने के बाद कुछ समय के लिए फव्वारा जैसे चलेगा और आग स्वत: ही बुझ जाएगी।

ग्राहक साधारण सिलेंडर से कम्पोजिट पर कर सकता है शिफ्ट, भुगतान भी केवल एक बार करना पड़ता है

ग्राहक चाहे तो अपने साधारण सिलेंडर से कम्पोजिट सिलेंडर पर शिफ्ट कर सकता हैं। रामगढ़ इंडेन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी संचालक के अनुसार साधारण एलपीजी सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपाजिट लेते हैं।एलपीजी सिलेंडर को जमा करवाकर कम्पोजिट सिलेंडर लेने पर 1300 अतिरिक्त जमा करवाने होंगे। वहीं कम्पोजिट सिलेंडर में 10 किलो गैस मिलेगी जिसका ग्राहक को 770 रूपये का भुगतान करना होगा। वहीं 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी 2400 रुपए हैं। सिक्योरिटी डिपॉजिट का भुगतान केवल एक बार कनेक्शन लेने के समय करना पड़ता हैं। गौरतलब है कि जोधपुर में हाल ही में गैस लीक होने की समस्या सामने आई थी जिसके बाद भूंगरा गांव में दर्जनों लोगों की जान चली गई थी। जानकार बताते हैं कि इस सुविधा से अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलेगी।

Related Articles

Back to top button