ताजा खबरसीकर

जिला कलेक्टर बुधवार को रहे खण्डेला, पिपराली क्षेत्र के दौरे पर

दिए आवश्यक दिशा—निर्देश

खण्डेला सीएचसी, एसडीएम कार्यालय, रोयल में यूरेनियम प्लांट, राजीव गांधी सेवा केन्द्र, नगरपालिका, इंदिरा रसोई, मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र, रसेडा जोहडा, पिपराली पंचायत समिति का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा—निर्देश

सीकर, जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बुधवार को खण्डेला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के वार्डो, साफ— सफाई ओ.टी., दवा वितरण केंद्रो तथा लैब की व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा सुविधाओं में बेहतर सुधार के लिए चिकित्सकों को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। इस दौरान नीमकाथाना उपखण्ड अधिकारी बृजेश कुमार, सीएचसी प्रभारी कैलाश चौधरी, डॉ.जयपाल सामोता मौजूद रहे। इसके बाद जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय खण्डेला का निरीक्षण किया। इस दौरान राजस्व प्रकरणों के निस्तारण संबधी, रिकार्ड संधारण, नामान्तरण संबधी जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।

इसके बाद पंचायत समिति खण्डेला के राजीव गांधी सेवा केन्द्र, नगरपालिका खण्डेला में बस स्टेण्ड पर स्थित इंदिरा रसोई, मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र तथा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत रसेडा जोहडा का निरीक्षण कर अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका खण्डेला ममता चौधरी को जोहड के सहारे इन्टरलोकिंग कर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए शिविर आयोजित करने के दिशा—निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने उन्नत कृषक जगदीश प्रसाद गुर्जर ग्राम पनिहारवास के घर जाकर मशरूम की खेती का निरीक्षण किया तथा चारोडा धाम में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया व कोटड़ी लघु सिंचाई परियोजना के तहत कोटडी लुहारवास में बन रहे बांध का जायजा लिया।

जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने रोयल में यूरेनियम प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने चल रहे खान विकास कार्य, यूसीआईएल और डी (टी) द्वारा चल रहे सीएसआर कार्य की समीक्षा की। इस दौरान यूसीआईएल ने रोहिल यूरेनियम खदान की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि यह राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है। उन्होंने यह भी बताया कि परियोजना बिजली संयंत्रों को ईंधन प्रदान करेगी और राजस्थान और पूरे देश की बिजली की आवश्यकता पूर्ति के साथ ही देश की रक्षा जरूरतों को भी पूरा करेगी। डीटी, यूसीआईएल निदेशक राजेश कुमार ने जिला कलेक्टर को बताया कि जून 2022 में राज्य सरकार द्वारा यूसीआईएल परियोजना गतिविधियों को पहले ही जोरों पर शुरू कर दिया गया है और मिट्टी की जांच और परीक्षण कार्य की मंजूरी ले ली गई है। उन्होंने जिला कलेक्टर से अनुरोध किया कि परियोजना को समग्र रूप से पूरा करने में यूसीआईएल की सहायता करें और यूसीआईएल के लिए भूमि अधिग्रहण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने यूसीआईएल को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया और समय पर काम और उचित समन्वय सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इस दौरान राजेश कुमार, निदेशक (तकनीकी, यूसीआईएल), स्वतंत्र निदेशक सेवानिवृत्त कर्नल पी. के. पांडा, स्वतंत्र निदेशक, यूसीआईएल एस के शर्मा उप क्षेत्रीय निदेशक, एम के सिंघाई जीएम (प्रोजेक्ट नॉर्थ), कुमुदानंद, एजीएम, मेकॉन, हेमंत मंडा, अधीक्षक खान उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने पिपराली पंचायत समिति का निरीक्षण कर विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा की जिसमें प्रगति संतोषजनक पाई गई। उन्होंने विकास अधिकारी को पिपराली सर्किल से पिपराली पंचायत समिति तक सड़क के दोनों और कचरा हटवाकर साफ—सफाई करवाने, पिपराली में अस्थाई अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इस दौरान विकास अधिकारी पिपराली सुरेश कुमार पारीक सहित पंचायत समिति का समस्त स्टॉफ मौजूद रहा।

Related Articles

Back to top button