झुंझुनूताजा खबर

बुहाना के बडबर में शुरू हुई फाइबर इंटरनेट सेवा

Avertisement

बुहाना, [रजनीश जांगिड़ ] बीएसएनएल द्वारा ऑप्टिकल फाइबर केबल माध्यम आधारित हाई स्पीड इंटरनेट सेवा की बडबर गाँव में आज शुरूवात की गई। महाप्रबंधक बीएसएनएल राकेश कुमार और सरपंच विनोद कुमार मिश्रा ने फीता काटकर सेवा का शुभारंभ किया। इस सेवा के लिए ओएलटी उपकरण बडबर बीएसएनएल टावर में स्थापित किया गया है। राजस्थान सरकार के तत्वाधान में 5 फाइबर इन्टरनेट कनेक्शन बडबर ग्राम पंचायत क्षेत्र के गाँवों में निशुल्क लगाये जायेंगे। यह कनेक्शन राजस्थान सरकार के संस्थानों जैसे स्कूल, आंगनवाड़ी, पटवारघर, पंचायतघर, पीएचसी इत्यादि में लगाए जाएंगे।इसिके साथ आम उपभोक्ता को भी इन्टरनेट कनेक्शन दिए जाएंगे।उपभोक्ता के प्रांगण में ओएनटी उपकरण स्थापित होगा। ओएनटी उपकरण ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से ओएलटी उपकरण से कनेक्ट होंगे। बीएसएनल के ऑथराइज्ड सर्विस पार्टनर उपभोक्ता प्रांगण में फाइबर इन्टरनेट के इंस्टॉलेशनऔर रखरखाव का कार्य करेंगे। प्रत्येक ओएलटी उपकरण को 1000 एमबीपीएस की अपलिंक बैंडविथ से इंटरनेट क्लाउड से जोड़ा गया है।

बुहाना ब्लॉक में बडबर ग्राम पंचायत में सबसे पहले ये सेवा शुरू की जा रही है।ग्राम पंचायत धूलवा, झारोङा, कुहाङवास और मैनाणा को भी बडबर स्थित ओएलटी उपकरण से जोड़ा जाएगा।ब्लॉक की अन्य सभी ग्राम पंचायतों में भी यह सेवा जल्दी ही शुरू की जाएगी।सभी उपभोक्ताओं की आवश्यकतानुसार अलग-अलग टैरिफ प्लान उपलब्ध हैं।बीएसएनएल फाइबर इंटरनेट के द्वारा 100 एमबीपीएस तक की डाटा स्पीड 777 रुपये मासिक शुल्क पर दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष कम दर वाली प्लान 399 रुपये मासिक शुल्क में 30 एमबीपीएस स्पीड की भी शुरू की गई है। यह प्लान 6 महीने के अग्रिम भुगतान पर ये प्लान 2394 रुपये के बजाय 1999 रुपये में दी जाएगी। भारत सरकार के विशेष वित्तीय पोषण से लगभग 1500 रुपये बाजार मुल्य का वाइफाई ओएनटी उपकरण भी निःशुल्क दिया जा रहा है।500 रुपये स्थापना शुल्क की छूट भी दी जा रही है। साथ में सभी प्लान में ओएनटी टेलीफोन पोर्ट से असीमित लोकल एसटीडी वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है। वाइफाई सुविधा से घर में सभी के मोबाइल और निगरानी कैमरा जोड़े जा सकते हैं। सेवा के उपयोग से अब ग्रामीण भी खेतीबाड़ी संबंधित जानकारी, वीडियो आसानी से देख पाएंगे।

छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे. ओटीटी सेवा जैसे इन्टरनेट टीवी, नेट फिलिक्स, होटस्टार इत्यादि भी अतिरिक्त शुल्क पर उपलब्ध होंगे।इस अवसर पर सोहनलाल वर्मा वीजीएम, प्रदीपकुमार एजीएम, विक्रम मान एसडीई, श्रीराज, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि मुकेश कुमार यादव, राजेन्द्र प्रसाद जांगिड़, ओमप्रकाश जांगिड़, लालाराम जांगिड़ पूर्व अध्यापक, रामनिवास जांगिड़,पालाराम गुर्जर पूर्व कार्मिक, महेश चंद्र जांगिड़, मनोहर लाल जांगिड़, ओमप्रकाश जांगिड़, नरेंद्र कुमार जांगिड़, राजेन्द्र गुर्जर, रघुवीर जांगिड़ कलगांव, अजय कुमार यादव नाश्ता, ओमप्रकाश यादव आदि ग्रामीण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button