चुरूताजा खबर

प्रदेश के लाखों बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार बनकर काम कर रहे गहलोत – रियाज

Avertisement

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने किया महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान का निरीक्षण, लाभार्थियों से किया संवाद, मंहगाई से राहत के लिए दीं शुभकामनाएं

चूरू, राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने कहा कि राजस्थान के जननायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक अभिभावक की तरह राज्य के लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने पौराणिक कहानी के किरदार ‘श्रवण कुमार‘ का उदाहरण देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत श्रवण कुमार की भांति राज्य के लाखों बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार बने हुए हैं। राज्य सरकार आमजन की सुख, समृद्धि, अमन व चैन के लिए एक से बढ़कर एक कदम उठा रही है।
महिला आयोग अध्यक्ष रियाज शनिवार को जिले के सहनाली छोटी ग्राम पंचायत में आयोजित महंगाई राहत कैंप व प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर में लाभार्थियों से संवाद कर रही थी। इस दौरान उन्होंने कैंप के दौरान लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन के उपरांत मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए और उनको महंगाई से राहत मिलने के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य की जनता के दुःख -दर्द को बहुत ही करीब से समझते हैं और उनके प्रति बहुत ही संवेदनशील हैं। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने विशेष पहल कर महंगाई राहत कैंप, प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान का संचालन कर आमजन को राहत पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र राज्य हैं, जहां इस ढंग से राहत योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होेंने कहा कि पूरे देश की जनता घरेलू गैस की महंगाई से परेशान है, राजस्थान की सरकार ने उल्लेखनीय कदम उठाते हुए आमजन को 500 रुपए में सिलेंडर उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का भरपूर लाभ लोगों को मिल रहा है और 25 लाख रुपए तक का इलाज निःशुल्क हो रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साढे चार साल में राज्य के विकास की दिशा में अभूतपूर्व कार्य हुआ है।

लाभार्थियों से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मनरेगा योजना, इंदिरा गांधी गैस सब्सिडी योजना, कामधेनु पशुधन बीमा योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना आमजन के हित में बहुत ही उपयोगी एवं कल्याणकारी सिद्ध हुई हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर लाभार्थी अपने आस-पड़ोस के परिवेश के लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित करें तथा योजनाओं का प्रचार -प्रसार करें ताकि उनके परिवेश के लोग भी इन योजनाओं का समुचित लाभ उठा सकें। इस दौरान महिला आयोग अध्यक्ष रियाज ने उपस्थित लोगों से उनकी समस्याएं तथा अभाव अभियोग पूछे। इस दौरान चूरू एसडीएम उगम सिंह राजपुरोहित, नायब तहसीलदार महेंद्र गहलोत, निजी सहायक सुरेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारी/अधिकारी तथा लाभार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button