झुंझुनूताजा खबर

अब तेज़ी से निपटाए जाएंगे उपभोक्ता विवाद के मामले

Avertisement

अधिवक्ताओं के माध्यम से सक्रिय किया जायेगा मिडियेशन सेल

हर महीने आखिरी बुधवार लगेगी लोक अदालत – मील

झुंझुनूं, जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में अब प्रत्येक महीने के आखिरी बुधवार को लोक अदालत लगेगी। उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष मनोज मील ने त्वरित न्याय के संदर्भ में चर्चा करते हुए बताया कि आयोग में अधिवक्ताओं के माध्यम से मिडियशन सेल को सक्रिय किया जा रहा है। मील ने बताया कि जिला अभिभाषक संस्था के पदाधिकारियों व अधिवक्ताओं के साथ जल्द ही चर्चा की जायेगी और सकारात्मक रूप से कार्य योजना बनाते हुए लोक अदालत की पवित्र भावनाओं को धरातल पर लागू करने के सद्प्रयासों के रूप में प्रत्येक महीने का आखरी बुधवार लोक अदालत को समर्पित रहेगा।

मील ने बताया कि आयोग में लम्बित परिवादों एवं मिडियशन सेल में आने वाले अत्यावश्यक सेवाओं से सम्बंधित प्रकरणों को अधिवक्ताओं के माध्यम से त्वरित रूप से निपटारा करवाने का प्रार्थना पत्र देने वाले उपभोक्ताओं और विपक्षी विभागों के सक्षम व उच्चाधिकारियों को एक टेबल पर बैठा कर आपसी समझाईश से प्रकरणों को अन्तिम रूप से निर्णीत किया जायेगा। जिससे उपभोक्ताओं व सरकारी विभागों का तारीख पेशी पर लगने वाले समय की बचत हो सकेगी और त्वरित न्याय की अवधारणा भी साकार हो सकेगी।

मील ने बताया कि विद्युत, जल, चिकित्सा इत्यादि जीवन के लिए अत्यावश्यक सेवाओं से सम्बंधित प्रकरणों का निपटारा उपभोक्ता आयोग में प्राथमिकता से किया जायेगा, ताकि उपभोक्ता को त्वरित न्याय मिल सके, जिससे उपभोक्ताओं को जागरूक होने और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम से न्याय मिलने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button