ताजा खबरनीमकाथानाशेष प्रदेश

स्टेट स्टीयरिंग कमेटी ने 10 आईटीआई के शेड्यूल डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दी

Avertisement

जयपुर, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग के शासन सचिव पीसी किशन की अध्यक्षता में झालाना स्थित कार्यालय में आयोजित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में 10 सरकारी आईटीआई के शेड्यूल डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दी गई। बैठक में प्रदेशभर से शामिल हुए आईटीआई प्राचार्यों ने अपने संस्थानों में जरूरत के अनुसार नए ट्रेड शुरू करने और पुराने ट्रेड में बदलाव के लिए प्रस्ताव रखे। बैठक में विस्तृत चर्चा कर 10 आईटीआई के शेड्यूल डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दी गई। इस अवसर पर विभिन्न आईटीआई में इंस्टीट्यूशनल मैनेजमेंट कमेटी (आईएमसी) में नए अध्यक्ष एवं सदस्यों के मनोनयन को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

शासन सचिव पीसी किशन ने आईटीआई के अपग्रेडेशन एवं मॉडर्नाइजेशन के लिए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आईटीआई के संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने तथा राजस्व बढ़ाने के लिए आईटीआई को प्रॉडक्शन सेंटर बनाने और आरएसएलडीसी के शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने के निर्देश दिए।

कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग के आयुक्त कुमार पाल गौतम ने आईटीआई को मार्केट डिमांड के अनुसार ट्रेंड यूथ तैयार करने के निर्देश दिए। आईटीआई डायरेक्टर एनके गुप्ता ने आईटीआई अपग्रेडेशन, उपकरण एवं मशीनरी की जानकारी दी। सीआईआई, फिक्की एवं एसोचैम के प्रतिनिधियों ने मार्केट की डिमांड के अनुसार कोर्सेज अपडेट करने तथा नए ट्रेड शुरू करने का सुझाव दिया।

Related Articles

Back to top button