ताजा खबरसीकर

नेशनल हाईवे के इर्द-गिर्द गंदगी फैलाने के संबंध में बैठक आयोजित

सीकर, जिला कलेक्टर कमर चौधरी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजमार्गों के आसपास होटल,ढाबा संचालकों एवं दुकानदारों इत्यादि के द्वारा जगह-जगह डाले जा रहे कचरे का सुव्यवस्थित निस्तारण करने के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिला कलेक्टर चौधरी ने बैठक में क्षेत्रीय अधिकारी, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल, सीकर को निर्देशित किया कि जिले में स्थित राष्ट्रीय राजमार्गों के आस-पास फैलाये जा रहे कचरे, प्रदूषण के संबंध में सर्वे करवाकर संबंधित को नियमानुसार नोटिस जारी कर अग्रिम आवश्यक कार्यवाही विभागीय मापदण्डों के अनुसार करना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सीकर नरेन्द्र सिंह पुरोहित को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतें कंपोस्ट प्लांट लगायें एवं संबंधित होटल, ढाबा संचालकों इत्यादि से कचरा संग्रहण की फीस वसूल करें एवं ग्राम पंचायत की आबादी भूमि में घर-घर कचरा संग्रहण की दरें तय कर कचरे का उचित निस्तारण करावें।

जिला कलेक्टर चौधरी ने सचिव नगर विकास न्यास सीकर को निर्देशित किया कि नगर परिषद सीकर को सी. एण्ड डी. वेस्ट प्लांट के लिये भूमि का आवंटन करावें साथ ही आयुक्त नगर परिषद सीकर से समन्वय स्थापित कर सी.एण्ड डी. वेस्ट प्लांट के लिये जगह चिन्हित करावें एवं प्लांट के संचालन की कार्यप्रणाली समझने के लिये पूर्व में संचालित सी. एण्ड डी. वेस्ट प्लांट, उदयपुर या अन्य किसी प्लांट का विजिट कर प्लांट स्थापित करना सुनिश्चित करावें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर हेमराज परिडवाल ने निर्देश दिये कि आमजन को प्लास्टिक की थैलियों के उचित निस्तारण के लिए जागरूक करें। उन्हें यह भी समझायें कि प्लास्टिक की थैलियों को घर से बाहर नहीं फेंकें, उन्हें एक बैग, कट्टे में एकत्रित कर लेवें तथा अधिक मात्रा में एकत्रित होने पर बेच देवें। इससे प्लास्टिक की थैलियों का सुव्यवस्थित निस्तारण हो सकेगा तथा इनको खाने से पशुधन, गायें भी बीमार नहीं होंगी तथा पयार्वरण भी प्रदूषित नहीं होगा एवं नालियां भी ब्लॉकेज नहीं होंगी।

जिला कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि 7 दिवस बाद संबंधितों की वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रगति पर समीक्षा की जायेगी एवं 15 दिनों बाद पुनः बैठक का आयोजन कर समीक्षा की जावेगी। बैठक में विकास अधिकारी, नगर पालिकाओं के अधीशाषी अधिकारियों सहित बैठक से जुड़े संबंधित विभागीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button