झुंझुनूताजा खबर

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने झुंझुनू में स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान को किया संबोधित

चिरपरिचित शैली में मंच पर धनखड़ ने अपनी धर्मपत्नी की तरफ इशारा करते हुए कहा एक पेड मैंने मेरी माँ और इनकी सास के नाम से लगाया है

झुंझुनू, देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को झुंझुनू स्थित परमवीर पीरू सिंह राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ‘‘स्वच्छता ही सेवा -2024‘ अभियान के उद्घाटन पर मुख्य अतिथि के रूप में उद्बोधन देते हुए कहा कि ”15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्घोष एक दशक में दुनिया का सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है और देश में निरंतरता से बदलाव का प्रतीक है। इस दशक के दौरान इस अभियान की वजह से प्रधानमंत्री मोदी की शुरुआत के वजह से लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी और व्यापक परिवर्तन आया है। स्वच्छता के प्रति उनकी दृष्टि बदली है। स्वच्छता के विषय में जनभागीदारी पर ज़ोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में शौचालयों का न होना एक अभिशाप था जिसे इस अभियान द्वारा खत्म किया गया। उन्होंने कहा कि “महिलाओं की गरिमा से समझौता किया जा रहा था और कितने बड़े पैमाने पर ये मिशन पूरा किया गया जो अब विकास का विविध रूप प्रस्तुत कर रहा है।” कार्यक्रम में इस अभियान के बहुआयामी बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए धनखड़ ने स्वच्छता को स्वभाव, संस्कार और संस्कृति से जोड़ने का संकल्प लेने का आह्वान करते हुए कहा कि “स्वच्छ भारत मिशन, महिला सशक्तिकरण और आजीविका सृजन का एक शक्तिशाली साधन भी बन गया है। गंदगी की मार सबसे ज्यादा अपनी माताओं बहनों पर पड़ती थी। वह तो शुरू से ही स्वच्छता के पक्ष में थी, अब बहुत अच्छा है कि पूरा समाज स्वच्छता के प्रति नतमस्तक हो रहा है। इससे एक नया ग्रुप डेवलप हुआ है।” उन्होंने कहा कि यह हमारी सांस्कृतिक विरासत है।

‘मेरा युवा भारत‘ कार्यक्रम की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने सभी कुलपतियों, प्राचार्यों तथा सभी कालेजों के प्रधानाध्यापकों से युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि “डेढ़ करोड़ युवा विकसित भारत के दृष्टिकोण में शामिल होने के लिए आगे बढ़े हैं। इससे उनकी मानसिकता बदलेगी, राष्ट्रवाद के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बेहतर होगी और हमारे लोकतंत्र को धार मिलेगी। यह खिलेगा और समृद्ध होगा।” कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में स्वच्छ भारत अभियान की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि एक समय 130 करोड़ के देश में हर घर टॉयलेट का लक्ष्य अकल्पनीय था किन्तु प्रधानमंत्री की पहल से आज आया। यह बदलाव भारत की प्रगति में मील का पत्थर साबित हुआ है। भारत में कचरा प्रबंधन के संबंध में हुए आमूल-चूल परिवर्तन को रेखांकित करते हुए धनखड़ ने कहा कि “भारत दुनिया में एक मिसाल बन गया है। आज कचरे से ईंधन, ऊर्जा और प्रदर्शनी में मैंने देखा है कचरा से कंपोस्ट बन रहा है। यह ऊर्जा और उर्वरक में परिवर्तित हो रहा है।”

स्वच्छता में सफाईकर्मियों की अहम भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा “हमें उनका बहुत सम्मान करना चाहिए। सही मायनों में वे एक बहुत ही गंभीर कार्य में लगे हुए हैं जो न केवल समाज के लिए बल्कि पूरे ग्रह के लिए अच्छा काम कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि “स्वच्छता एक सेवा है। यह मानवता के प्रति एक उत्कृष्ट प्रतिबद्धता है। यह एक ऐसी सेवा है जिसका लाभ सभी को मिलता है। हमें इसको खुले मन से अपनाना चाहिए। जब पूरा समाज इस दिशा में एकजुट होकर यह काम करेगा तो मैं पूर्ण रूप से आशावान हूं कि हम एक स्वच्छ और सशक्त भारत का निर्माण कर पाएंगे और हमारी यात्रा सफल होगी”।
उपराष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत अभियान पर अपने विचार रखते हुए कहा कि “एक दशक के बाद आज नई शुरुआत हो रही है यह अभियान सफाई तक सीमित नहीं रहना चाहिए। यह हमारे विचारों में बदलाव लाएगा, आदतों में बदलाव लाएगा, जीवन शैली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा और आर्थिक उन्नति के अंदर बहुत जबरदस्त योगदान करेगा। भारत में स्वच्छ भारत अभियान से सृजित रोज़गार पर ज़ोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि “देश में इस समय हमारे पास 10 हजार स्वयं सहायता समूह हैं जो इस मिशन से अपनी आजीविका कमा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से देश में नारी शक्ति को आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता की एक नई गति मिली है।

कार्यक्रम के इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल, राजस्थान सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, भारत सरकर में आवास और शहरी कार्य मामलों के सचिव श्रीनिवास कटिकिठाला, उपराष्ट्रªपति की धर्मपत्नी सुदेष धनकड़, स्वायत शासन विभाग राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव राजेष कुमार यादव, उपराष्ट्रªपति सचिवालय के सचिव सुनील कुमार गुप्ता, आवास व शहरी मामलों की संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा, जिला प्रमुख हर्षिनी कुलहरी, नगर परिषद सभापति नगमा बानो मंचस्थ रहे।

कार्यक्रम स्थल पर उपराष्ट्रपति धनकड़ ने अपनी धर्मपत्नी सुदेष धनकड़ के साथ एक पेड मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया। इसके बाद उन्होंने नगर परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, बीडीके अस्पताल, राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाईड, आरयूआईडीपी, राजीविका, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण, पषुपालन, कृषि, शिक्षा, ग्रामीण विकास, महिला अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जल ग्रहण एवं भू संरक्षण, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, अग्रणी जिला बैंक द्वारा लगाई गई स्टॉलों का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए योजनाओं की जानकारी ली।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन के अन्तर्गत ठोस कचरा प्रबंधन के लिए 13.18 करोड रूपए की अनुमानित लागत से बनने वाले आरडीएफ एवं कम्पोस्ट प्लांट का षिलान्यास किया। वहीं अमृत 2.0 योजनान्तर्गत मल उपचार सयंत्र परिसर में 500 किलोवॉट क्षमता के 3.12 करोड रूपए की लागत से बने सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा सफाई मित्रों का सम्मान किया गया, साथ ही उन्हें ‘‘नमस्ते किट‘‘ का वितरण एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चैक सौंपे गए। वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान उप राष्ट्रªपति धनकड़ ने अन्य जिलों में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं स्वच्छता अभियान से जुडे़ लोगों से संवाद भी किया। उन्होंने देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस अभियान में सहयोग देने का आह्वान किया।

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश में स्वच्छता के इस अभियान को 10 वर्ष पूर्ण हो रहे है। इस अवधि ने इस अभियान ने नए कृतिमान स्थापित किए है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में स्वच्छता का महत्व सदैव रहा है। उन्होंने कहा कि देष में स्वच्छता की मुहिम का आगाज राष्ट्रªपिता महात्मा गांधी ने किया था, जिसे देष की आजादी के बाद अगर किसी ने आगे बढ़ाया है, तो वो देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी है। यह अभियान देष में उची लद्दाख की पहाडियों, केरल के बैक वॉटर, तमिलनाडू के समूद तल तक, मध्य प्रदेष के वन क्षेत्र तक, गुजरात सहित देष के बडे शहरों, गांव, ढाणियों तक पंहुच चुका है।

प्रभारी मंत्री अविनाश गहलोत ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान के लिए यह गौरव की बात है कि यहां का सपूत आज देश के इतने बड़े पद पर विराजमान है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन अभियान में ऐतिहासिक कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज जिस राष्ट्रªव्यापी अभियान का आगाज झुंझुनू से हुआ है यह राजस्थान में मील का पत्थर साबित होगा। आने वाले समय में झुंझुनू को ग्रीन झुंझुनू के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी हम सब लोगों की है, जिसे हम सबको मिलकर पूरा करना होगा। इससे पहले झुंझुनुू हवाई पट्टी पर उपराष्ट्रपति धनखड का केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल, प्रभारी मंत्री अविनाश गहलोत, जिला कलक्टर रामावतार मीणा ने रिसीव किया एवं गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button