ताजा खबरनीमकाथाना

अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करे तो आमजन को नहीं करना पडे समस्या का सामना – जिला कलक्टर

साप्ताहिक समीक्षा बैठक

नीमकाथाना, जिला कलक्टर शरद मेहरा की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकारी अधिकारी लोगों का पथ प्रदर्शक होता है। लोगों को उससे काफी उम्मीदे होती है यदि वह उम्मीदों पर खरा उतरे व संवेदनशील होकर कार्य करे तो लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पडे। पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए की बारिश की वजह से जहां जहां सड़कें टुटी हुई है, सड़कों में गड्डे हो रहें है, उन्हें जल्द से जल्द सही करवाने का कार्य शुरु करे। हर दिन सडकों की शिकायते आती रहती है। दुर्घटनाएं होती रहती है यदी थोडा सा संवेदनशील होकर कार्य करे तो इन होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। सड़के के दोनों ओर झाडियां बढ गई है उनकी कटाई-छटाई का कार्य करवायें। नगर परिषद् आयुक्त को निर्देश दिए की शहरी क्षेत्र की टुटी हुई सडकों की मरम्मत करवाने का कार्य जल्द शुरु करे। सभी विभागों को पत्र लिखे की भविष्य में यदि लाइनें डालने या अन्य किसी अन्य कार्य के लिए सडकों को तोडा जाता है तो पहले विभाग से अनुमति ले व राशि जमा करवाने के उपरान्त ही सडकों को तोडा जाए। विद्युत विभाग को निर्देश दिए की अनावश्यक बिजली कटौती नहीं करे लाईनों के मेंटेनेंस के कार्य हेतु कटौती करनी पडे तो निश्चित समय तय कर ही कार्य करे दिपावली से पहले सभी लाईनों, ट्रांसफार्मरों व डीपी आदि का लोड चैक कर ले अधिक लोड के कारण किसी को बदलना है तो उनकों बदलने का कार्य अभी से ही शुरु करे।

जलदाय विभाग को निर्देश दिए की खराब हैडपम्पों की रिपेयर दस दिन के अन्दर करवाये तथा जल जीवन मिशन के बचे हुए कनेक्शनों को माह अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर करें लाइनें डालते समय तोडी गई सड़कों की मरम्मत का कार्य जल्द शुरु करवायें । पेंशन के बकाया प्रकरण जिन का आधार वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। तथा माइग्रेट लोगों की सूची तैयार कर प्रकरणों का निस्तारण करे। सभी विभाग जिनके भवनों की छत टपकती है की सूची बनावें तथा पानी भराव की समस्या होतो पानी निकासी की व्यवस्था करें। तथा पानी भराव वाली जगहों पर फॉगिंग करवाये। शहरी क्षेत्र में नगर परिषद् एवं नगरपालिकाए तथा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायते पानी भराव वाले स्थानों पर फॉगिंग का कार्य करवाये। जिला कलक्टर शरद मेहरा ने कहा की सभी विभाग जब भी मीटिंग में आये तो फील्ड में चल रहे कार्यो की फोटो साथ लेकर आये।सभी विभाग सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त प्रकरणों और शिकायतों का रिव्यू कर जल्द से जल्द उनको निस्तारित करें। अधिकतर राजकाज पर ई-फाइलिंग या ई-डाक के माध्यम से फाइल चलाए और समय पर डिस्पोज करते रहें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिल कुमार, नगर परिषद आयुक्त सुरेश कुमार मीना, सीएमएचओ विनय गहलोत, पीएमओ कमल सिंह शेखावत,, जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम योगी, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री शीश राम, जलदाय विभाग के एक्सईएन दलीप कुमार तारंग, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक श्री शंकरा राम, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. रणजीत मेहरानिया, आयुष विभाग के डॉ. प्रदीप शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक संजय कुमार चेतानी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button