ताजा खबरसीकर

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के कार्य में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

एडीशनल सीएमएचओ डॉ हर्षल चौधरी व डिप्टी सीएमएचओ डॉ अशोक महरिया ने किया जिले के चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण

सीकर, चिकित्सा विभाग के स्वास्थ्य कर्मी मौसमी बीमारियों की रोकथाम मंे जुटे हुए हैं। साथ ही विभाग के ब्लॉक व जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भी लगातार उनके कार्य का जायजा लिया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह के निर्देशन में सोमवार को अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हर्षल चौधरी ने जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
उन्होंने मलेरिया, डेंगू, वायरल फीवर जैसी बीमारियों में अति सतर्कता बरतने के निर्देश दिए तथा मौसमी बीमारियों की जांच एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंनें जिला अस्पताल लक्ष्मणगढ़ में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ अटल भास्कर, उप जिला अस्पताल फतेहपुर में पीएमओ डॉ सुभाष महला से मौसमी बीमारियों की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही ओपीडी में आने वाले बुखार के रोगियों की रक्त स्लाइड लिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने पीएचसी हरसावा बड़ा, सब सेंटर खुड़ी छोटी, सब सेंटर घस्सू में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा की गई एंटी लार्वल गतिविधियां, सोस रिडक्शन, मरूधर ऐप के माध्यम से सर्वे के कार्य को परखा। उनके साथ जिला क्वालिटी सेल सदस्य नरेश लमोरिया साथ रहे।

इधर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक कुमार महरिया ने पिपराली ब्लॉक के चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिपराली, पलसाना चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण कर स्टाफ की उपस्थिति, दवाइयों की उपलब्धता, जांच की स्थिति, उपकरणों का रखरखाव, संस्थानों की साफ सफाई आदि तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही डेंगू, मलेरिया आदि मौसमी बीमारियों की स्थिति की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा रोकथाम संबंधी किए गए कार्य का जायजा लिया। उन्होंने पिपराली बीसीएमओ डॉ अजीत शर्मा के साथ चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया और प्रभारी अधिकारियों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावी एक्टिविटी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों से आमजन को बचाने के लिए एंटीलार्वल गतिविधियों के साथ सोर्स रिडक्शन, घर घर सर्वे, बुखार से रोगियों की रक्त स्लाइड के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Related Articles

Back to top button