झुंझुनूताजा खबर

3.4 करोड़ की लागत से न्यायालय भवन बनकर तैयार

न्यायाधिपति इंदरजीत सिंह कल करेंगे उद्घाटन

खेतङी, [जयंत खाखरा ] कस्बे में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नवनिर्मित न्यायालय भवन बनकर तैयार है। रविवार सुबह 11:00 बजे राजस्थान उच्च न्यायाधीपति इंद्रजीत सिंह उद्घाटन करेंगे कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला एवं सेशन न्यायाधीश झुंझुनू चंचल मिश्रा करेंगे। उपखंड अधिकारी शिवपाल जाट ने बताया कि नवनिर्मित न्यायालय भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा । न्यायालय भवन स्टेट हाईवे 13 उपखंड अधिकारी कार्यालय के पास बनकर तैयार है भवन के लोकार्पण के लिए अब युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही है भवन में एंटर करने के लिए मुख्य द्वार होगा ,बांये हाथ की तरफ पार्किंग, दाएं हाथ की तरफ रोड बनाई जाएगी जो भवन के पीछे तक जाएगी। भवन में जल्द ही लिफ्ट की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी ।बेसमेंट में न्यायिक मजिस्ट्रेट का कोर्ट व चेंबर ,ग्राउंड फ्लोर पर दो कोर्ट तैयार किए गए हैं जिसमें अपर जिला एवं सेशन न्यायालय कोर्ट व चैंबर तथा अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट व चैंबर होगा भवन में कुल 19 कमरे बनाए गए हैं जिसमें 6 कमरे बेसमेंट में तथा 15 कमरे ग्राउंड फ्लोर में बनाए गए हैं अभिभाषक संघ के लिए जल्द ही ऊपर की मंजिल में चेंबर बनाए जाएंगे। शुक्रवार को अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश महावीर प्रसाद गुप्ता ,न्यायिक मजिस्ट्रेट महेंद्र शर्मा उपखंड अधिकारी शिवपाल जाट ने भवन की तैयारियों को लेकर जायजा लिया तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जल्द कार्य पूरा करने के दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम के मंच संचालक रमाकांत वर्मा ने बताया कि न्यायालय भवन के लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार सुबह 11:00 बजे किया जाएगा जिसमें राष्ट्रगान, सरस्वती वंदना, व स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

  • खेतड़ी में होंगे कुछ कदम की दूरी पर सभी सरकारी महकमें
    खेतड़ी राजस्थान का पहला ऐसा कस्बा होगा जिसमें 500 कदम की दूरी पर ही सभी सरकारी महकमें होंगे एक दूसरे विभाग में जाने के लिए आमजन को 500 कदम की दूरी ही तय करनी पड़गी कस्बे में प्रवेश करते ही मुख्य बस स्टैंड, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, जलदाय विभाग व परिवहन विभाग उसके बाद स्टेट हाईवे 13 पर चलते ही बैंक ,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय, सार्वजनिक निर्माण विभाग कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, उपखंड अधिकारी कार्यालय, न्यायालय, थाना, पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय, सब जेल, राजकीय अजीत अस्पताल ,खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, वन विभाग कार्यालय सभी एक कतार में बस कुछ ही कदम की दूरी पर होंगे।
    -न्यायिक व राजस्व न्यायालय होंगे पास -पास पक्ष कार व अधिवक्ता को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
    न्यायिक व राजस्व न्यायालय अब 50 कदम की दूरी पर ही होंगे जहां एक तरफ कॉलिहान कोर्ट से अधिवक्ताओं व पक्षकारों को असुविधा झेलनी पड़ती थी अब जल्द ही प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण होगा व आमजन को सुविधा मिलेगी अभिभाषक संघ अध्यक्ष रामचंद्र यादव ने बताया कि सभी को कोर्ट सुबह 10:00 से 3:00 बजे तक जाना पड़ता था उसके बाद 3:00 से 5:00 बजे तक खेतड़ी में राजस्व न्यायालय के लिए उपखंड कार्यालय आना पड़ता था लेकिन अब न्यायालय भवन और उपखंड कार्यालय पास पास होने से आमजन को राहत मिलेगी आने जाने का खर्चा भी बचेगा और समय भी कम लगेगा खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक सुविधा मिलेगी क्योंकि ज्यादातर राजस्व न्यायालय के मामले ग्रामीण क्षेत्र से ही आते हैं ऐसे में ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों को राहत मिलेगी।
  • अगस्त 2010 में बारिश की वजह से भवन हो गया था जर्जर तब से उठने लगी नए न्यायालय भवन की मांग
    कोलिहान नगर में चल रहे न्यायालय भवन में 20 अगस्त 2010 को आई भयंकर बारिश की वजह से 4 से 5 फुट तक पानी भर गया था एपीपी दफ्तर की फाइलें भी भीग गई थी और दीवारों में भी दरारें पड़ गई थी तब से लगातार नए न्यायालय भवन की मांग उठ रही थी जिसको लेकर अभिभाषक संघ ने लंबे समय तक जमीन आवंटन को लेकर धरना भी दिया था अब न्यायालय भवन में बजट के अभाव में एक और मंजिल बनने का इंतजार है जिसमें अभिभाषक संघ के चेंबर भी बनाए जाएंगे और लिफ्ट भी लगाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button