झुंझुनूताजा खबरशिक्षा

संभागीय आयुक्त व जिला कलेक्टर के निर्देशों पर शिक्षा विभाग सक्रिय

Avertisement

प्रत्येक ब्लॉक में बनेंगे मॉडल विद्यालय, अलसीसर में ब्लॉक स्तरीय शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैठक

झुंझुनू, सम्भागीय आयुक्त द्वारा व जिला निष्पादन समिति की बैठक में जिला कलेक्टर द्वारा दिये गए निर्देशों की पालना व लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी ब्लॉक कार्यालयों की विजिट कर आवश्यक सम्बलन व निर्देश प्रदान कर रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक सीबीईओ कार्यालय अलसीसर में आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी (प्राम्भिक शिक्षा) मनोज कुमार ढाका ने कहा कि अगले माह में नामांकन वृद्धि के लिए हमें युद्ध स्तर पर प्रयास करने होंगे। जिन विद्यालयों में नामांकन कम हैं उनको जिला कलेक्टर के निर्देश पर नोटिस जारी किए गए हैं,अगर उन्होंने नामांकन में अपेक्षित वृद्धि नही की तो परिणाम भुगतने होंगे।

प्रत्येक ब्लॉक में बनाने हैं मॉडल विद्यालय ..
ढाका ने निर्देश दिए कि सम्भागीय आयुक्त द्वारा दिये गए निर्देशानुसार प्रत्येक ब्लॉक में 10 एलिमेंट्री व 10 सेकंडरी एजुकेशन के विद्यालयों को मॉडल विद्यालयों के रूप में विकसित करना है,अतः सत्रारम्भ से पहले ऐसे विद्यालयों का चयन कर सूची जिला स्तर पर भी भिजवाएं तथा इनके विकास की योजना बनाएं।
वृक्षारोपण करें व करवाएं
मीटिंग में डीईओ ढाका ने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के आंकड़े पूर्ण कर इतिश्री नही समझें,लगाए गए अधिकतर वृक्ष जीवित भी रहें इसके लिए वृक्ष की प्रजाति,लगाने का स्थान,देखभाल,पानी की व्यवस्था आदि सब बिंदुओं पर योजना बनाएं।

यू डाइस से सम्बंधित कार्य पूर्ण करें,ड्राप बॉक्स में कोई विद्यार्थी पेंडिंग न रहे

मीटिंग में समग्र शिक्षा के एपीसी कमलेश तेतरवाल ने यू डाइस से संबंधित बकाया कार्यों के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि अलसीसर ब्लॉक में अभी भी सोलह सौ विद्यार्थी ड्राप बॉक्स में दिख रहे हैं जिनको अगले दो दिवस में शून्य करें। तेतरवाल ने बताया कि अलसीसर में नवनिर्मित केजीबीवी टाइप फोर का भवन लगभग पूर्ण हो चुका है इसके लिए नोडल पीईओ की नियुक्ति करवा दी गयी है अतः सीबीईओ इसके स्थानांतरण की कार्यवाही निर्देशानुसार करेंगे।
सीबीईओ राजेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रवेशोत्सव, नामांकन वृद्धि, वृक्षारोपण, मॉडल विद्यालय चयन आदि से सम्बंधित कार्यों पर ब्लॉक की योजना तैयार है जिससे सत्रारम्भ से ही क्रियान्विति कर लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकेंगे। मीटिंग में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मिले निर्देशों पर भी चर्चा कर सफल आयोजन की योजना बनाई गई।

मीटिंग में आरपी दिनेश नारनोलिया, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी कैलाश चन्द्र शर्मा,वरिष्ठ सहायक विजय कुमार,कनिष्ठ सहायक सतीश शर्मा,राकेश कुमार,एमआईएस दौलत राम मील,सुभाष चन्द्र,सहायक कर्मचारी ओमप्रकाश मीणा भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button