ताजा खबरसीकर

शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित

Avertisement

लक्ष्मणगढ़, [बाबूलाल सैनी ] राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दंतुजला में सरपंच नरेन्द्र ढूकिया की अध्यक्षता व विद्याधर शर्मा मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के मुख्य आतिथ्य तथा सोहनलाल भास्कर पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, शिक्षक नेता मनफूल सिंह बगड़िया, पूर्व प्रधानाचार्य गोपालसिंह ढाका, प्रवासी व्यवसायी बीरबल चौधरी के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। सम्मान समारोह में विद्यालय के पूर्व एवं सेवानिवृत्त उप-प्रधानाचार्य ओमप्रकाश ढाका का विद्यालय में उल्लेखनीय सेवा व योगदान देने पर माल्यार्पण, शाफा, शॉल,प्रतीक चिन्ह तथा अभिनंदन-पत्र देकर विद्यालय परिवार व ग्राम पंचायत की ओर से सरपंच नरेन्द्र ढूकिया व प्रधानाचार्य जयप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में महिपाल सिंह शेखावत, विनोद कुमारी, संतरा सरावग, रामचन्द्र भास्कर, कमला जाखड़, कमला ढूकिया, सुमित्रा चौधरी, मधुसूदन शर्मा, ताराचंद सुण्डा, श्रवण कुमार महरिया व पंकज ढाका द्वारा सम्मानित किया गया तथा व्याख्याता कमला फैनिन ने अभिनंदन पत्र का वाचन कर ढाका को सौंपा।

संस्था प्रधानाचार्य जयप्रकाश शर्मा ने उपस्थितजनों का स्वागत करते हुए सम्मानित होने वाले उप प्रधानाचार्य ओमप्रकाश ढाका की शैक्षिक उपलब्धियों को मॉडल बताते हुए शिक्षकों से आह्वान किया कि शिक्षा में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए विभिन्न नवाचार करना चाहिए। उन्होंने विद्यालय के भौतिक संसाधन जुटाने के लिए सेवानिवृत्त उप-प्रधानाचार्य ओमप्रकाश ढाका की भूमिका की भूरी-भूरी प्रशंसा की।प्रधानाचार्य शर्मा ने विद्यालय की आगामी गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए अभिभावकों से निवेदन किया कि सरकारी विद्यालयों को बचाने के लिए अपने बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलायें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों की टीम कृत-संकल्पित है। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विद्याधर शर्मा ने विभागीय निर्देशों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना ‘एक पेड़ मां के नाम’ की जानकारी दी व ज्ञान संकल्प पोर्टल पर ज्यादा से ज्यादा राशि जमा कराकर विद्यालय में भौतिक संसाधन जुटाने हेतु निवेदन किया तथा पेड़ लगाने का लक्ष्य पूर्ण करने का आह्वान किया व सम्मानित शिक्षक ओमप्रकाश ढाका की सेवाओं की सराहना की।

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सरपंच नरेन्द्र ढूकिया ने सम्मानित शिक्षक ओमप्रकाश ढाका की सकारात्मक सामाजिक सोच की सराहना करते हुए विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सहयोग देने का संकल्प दोहराया तथा विद्यालय में नामांकन वृद्धि में अपना सहयोग अपेक्षित बताया। शिक्षक नेता मनफूल सिंह बगड़िया ने अभिभावकों से निवेदन किया कि राजस्थान सरकार की विद्यार्थियों के हित की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए ताकि अभिभावक राहत महसूस कर सकें। पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सोहनलाल भास्कर ने निशुल्क पाठ्य-पुस्तकों, निःशुल्क विद्यालय गणवेश, छात्रवृत्ति योजना, ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ दिलाने में ओमप्रकाश ढाका की भूमिका को सराहा। प्रवासी बीरबल चौधरी एवं पूर्व प्रधानाचार्य गोपालसिंह ढाका ने ओमप्रकाश ढाका की विद्यालय विकास के साथ ग्राम विकास में सकारात्मक भूमिका की प्रशंसा की। अपने अभिनंदन से अभिभूत होकर ओमप्रकाश ढाका ने विद्यालय व ग्राम पंचायत परिवार का आभार व्यक्त करते हुए विद्यालय विकास में आजीवन सकारात्मक भूमिका निभाने का संकल्प लिया तथा विद्यालय परिसर में ₹ 51000/- की लागत से बनने वाले शौचालय निर्माण की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान आयोजकों द्वारा ओमप्रकाश ढाका की धर्मपत्नी विमला ढाका का भी शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। संचालन राजेश बियाणी व रघुवीर महरिया ने किया जबकि आभार व्यक्त सुरेश कस्वां ने जताया ।कार्यक्रम के पश्चात सरपंच नरेन्द्र ढूकिया के सहयोग से विद्यालय परिसर में करीब 125 पेड़ लगाकर वृक्षारोपण कार्य का शुभारंभ किया गया।

Related Articles

Back to top button