ताजा खबरसीकर

आमजन हो रहे, प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से लाभान्वित

सीकर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की आमजन को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है। सरकार की यह मंशा भी है कि अंतिम छौर के व्यक्ति तक सभी सरकारी योजनाएं पहुंचे और उससे लाभान्वित हो सकें। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के प्रभावी मॉनिटरिंग के कारण प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के विजन के माध्यम से कई लोग लाभान्वित हो रहे है। स्वयं ऊर्जा विभाग भी इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार—प्रसार करके अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने का भरसक प्रयास कर रहा है।

यह है योजना –

प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जो ऊर्जा संचार के क्षेत्र में सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत केन्द्र व राज्य सरकार सौर ऊर्जा पर आधारित घरों को बनाने और उन्हें ऊर्जा संचार तकनीकों से लैस करने के लिए अनुदान प्रदान करती है।

इसका मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाना और ऊर्जा संचार के माध्यम से लोगो को स्वतंत्र बनाना है। इसमें 0 से 150 यूनिट तक 1 से 2 किलोवाट में 30,000 से 60,000 रुपये, 151 से 300 तक यूनिट 2 से 3 किलोवाट में 60,000 से 78,000 रुपये तथा 300 यूनिट से अधिक तक 3 किलोवाट से अधिक अधिकतम 78,000 रुपये तक सबसीडी देय है।

सीकर जिले में भी आने वाले अजमेर डिस्कॉम के सभी घरेलु (शहरी एवं ग्रामीण) हाउसिंग सोसायटी श्रेणी के उपभोक्ता pmsuryaghar app download कर रूफटॉप सोलर के लिए सरलता से अपना आवेदन कर रूफटॉप सोलर स्थापित कराकर इस योजना में उपरोक्तानुसार सबसिडी का लाभ उठा सकते है।

अजमेर डिस्कॉम के 17 जिलो में से सीकर जिले में 13 फरवरी 24 से 10 जुलाई 24 तक सूर्यघर पोर्टल,ऐप पर 3295. उपभोक्ताओं द्वारा किया गया है साथ ही 2595 उपभोक्ताओं द्वारा सोलर स्थापित करवाने के लिए आवेदन भी किया गया है। वर्तमान में सीकर जिले में इस योजना के अन्तर्गत 686 रूफटॉप सोलर स्थापित किये जा चुके है जिसका लाभ उपभोक्ताओं को मिल रहा है। रूफटॉप सोलर स्थापित करने के लिए सीकर जिले को 18682 वार्षिक (प्रत्येक माह में 1557 लगभग) का लक्ष्य दिया गया है। ऐसे में आमजन से अपील है कि वर्तमान में www.pmsuryaghar.gov.in website उचित तरीके से कार्य कर रही है। इसलिये pmsuryaghar download app कर रूफटॉप सोलर के लिए सरलता से अपना आवेदन कर रूफटॉप सोलर स्थापित कराकर इस योजना से लाभान्वित होने के लिये अधिक से अधिक लाभ उठा सकते है।

Related Articles

Back to top button