ताजा खबरसीकर

जिला कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

सीकर, जिला कलेक्टर मुकुल शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला कलेक्टर शर्मा ने बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन जल्द से जल्द सुनिश्चित किया जाये। जिला कलेक्टर शर्मा ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा, स्वच्छता ही स्वभाव अभियान की गंभीरता को देखते हुए इसे एक सामाजिक आंदोलन बनाकर अभियान का रूप देते हुए सीकर को स्वच्छ सीकर बनाना है। उन्होंने कहा कि सरकारी तंत्र के साथ — साथ आमजन की इसमें भागीदारी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारी भावना स्वच्छता की होनी चाहिए और हमारें स्वभाव व संस्कारों में भी स्वच्छता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय कार्यालयों व संस्थानों में साफ—सफाई भली प्रकार से की जाये और नियमित रूप से उन्हें साफ—सुथरा रखा जाये। साफ—सफाई से पॉजीटीव एनर्जी मिलती है।

जिला कलेक्टर शर्मा ने कहा कि नगर परिषद शहर की नाली, नालों की सफाई करवाने के साथ ही शहर में जगह—जगह डस्टबीन रखवायें। फेरों कवर टूटा हुआ नहीं हो इस बात का ध्यान रखा जाये और नगर परिषद डोर—टू—डोर कचरा संग्रहण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राजकीय अस्पतालों में साफ—सफाई, मेडिकल बॉयोवेस्ट का निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीपावली पर पटाखों के लाईसेंस जारी करते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि जिस स्थान की अनुमति दी जाए वहां पर फायर बिग्रेड की पहुंच सुगमता के साथ हो सके।

जिला कलेक्टर शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को ई—फाइल निस्तारण के संबंध में निर्देशित किया कि कोई भी ई—फाइल 5 घंटे से अधिक लंबित नहीं रहे साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय, लोकायुक्त, मानवाधिकार आयोग, स्टार मार्क के प्रकरणों में तत्काल कार्यवाही कर जवाब भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि लक्ष्मणगढ़ में बगड़ी में रास्ते के प्रकरण की वस्तुस्थिति जांच कर आगामी सप्ताह में रिपार्ट प्रस्तुत करें तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्कूलों में ब्लू व पिंक टेबलेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत विभाग को प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में अभी तक 900 कनेक्शन ही हुए है जिन्हें और बढ़ाने के संबंध में निर्देशित किया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर हेमराज परीड़वाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र सिंह पुरोहित, आयुक्त नगर परिषद शशिकांत शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, जलदाय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित बैठक से जुड़े विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button