ताजा खबरसीकर

बहुत दूरदर्शी और दार्शनिक थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय – उपराष्ट्रपति धनखड़

शेखावाटी विवि में उपराष्ट्रपति, राज्यपाल, उपमुख्यमंत्री ने किया पंडितजी की प्रतिमा का अनावरण

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 108वीं जयंती पर ज्ञान उद्यान का लोकार्पण

सीकर, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय बहुत दूरदर्शी, दार्शनिक और समाज हितकारी थे। पंडितजी का फोकस व्यक्ति विकास और सकारात्मकता पर था। उपराष्ट्रपति धनखड़ पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय अवतरण दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि पंडित जी के विचारों और आदर्शों का अध्ययन कर उन्हें जीवन में उतारना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रसेवा को निजी स्वार्थ और राजनीति से उपर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज युवाओं के लिए रोजगार और काम के बहुत अवसर है। इससे पहले उपराष्ट्रपति ने रिमोट दबाकर पंडितजी की प्रतिमा का अनावरण और ज्ञान उद्यान का लोकार्पण किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ.) अनिल कुमार राय ने आगंतुक अतिथियों को शॉल, श्रीफल और पंडितजी की प्रतिमा देकर स्वागत—सम्मान किया।

पंडित दीनदयाल उपाधाय जी की 108वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति ने ‘एक पेड़,मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे पंडित जी की जयंती के मौके पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला। उन्होंने विद्यार्थियों से विवि में एक पेड़ लगा कर उसके संरक्षण की जिम्मेदारी लेने का संकल्प भी दिलाया।

राज्यपाल ने डाला पंडितजी के गुणों पर प्रकाश

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ.) अनिल कुमार राय ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय अवतरण दिवस समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने की। समारोह में राज्यपाल बागडे ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से पंडित जी की विशेषताओं पर प्रकाश डाला। राज्यपाल बागडे ने कहा कि यह विवि पंडित दीनदयालजी के नाम पर स्थापित है, इसलिए यहां पंडित जी पर बहुत काम किया जा सकता है।
विशिष्ट अतिथि उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा और एकात्म मानव दर्शन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान, नई दिल्ली के अध्यक्ष डॉ. महेश चन्द्र शर्मा थे। डिप्टी सीएम ने पंडितजी को जयंती पर स्मरण करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। कुलपति प्रो (डॉ.) अनिल कुमार राय ने बताया कि इस अवसर पर दीप प्रज्वलन के साथ मां सरस्वती की वंदना की गई। इससे पहले विवि का कुलगीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विवि के कुलसचिव राकेश कुमार गुप्ता समेत विवि के अनेक अधिकारी, स्टूडेंट्स एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Related Articles

Back to top button