चुरूताजा खबर

कब तक समझाइश करते रहेंगे, कचरा फैलाने वालों पर लगाएं पैनेल्टी – जिला कलक्टर

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने जिला पर्यावरण समिति एवं एनजीटी निर्देशों की पालना के संबंध में आयोजित बैठक में दिए निर्देश

चूरू, जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने गुरुवार को जिला पर्यावरण समिति एवं एनजीटी के निर्देशों की पालना में आयोजित बैठक में पर्यावरण और स्वच्छता विषयक विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए और कहा कि पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता हम सभी के लिए प्राथमिकता का विषय होना चाहिए क्योंकि यह सीधे-सीधे व्यक्ति के स्वास्थ्य और जीवन स्तर से जुड़ा हुआ मसला है।

जिला कलक्टर सुराणा ने कहा कि शहरों में लगे सीसीटीवी कैमरा और अन्य माध्यमों से कचरा फैलाने वाले व्यक्तियों की पहचान कर उन पर जुर्माना लगाएं। नगर निकाय अपनी शक्तियों का उपयोग कर प्रभावी कार्रवाई करें, हम कब तक समझाइश के बहाने कार्रवाई को टालते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के परिवहन और गोदाम पर बड़ी कार्रवाई अमल में लाएं। जब तक सोर्स पर कार्रवाई नहीं होगी, तब तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभारी रोक नहीं लग पाएगी। उन्होंने वीसी के जरिए जुड़े सभी उपखंड अधिकारियों से कहा कि वे शहरों में स्वच्छता विषयक बिंदुओं पर समुचित मॉनीटरिंग करें और देखें कि नगर निकायों में रात्रि के समय सफाई का कार्य हो ताकि बेहतर ढंग से सफाई हो सके। उन्होेंने कहा कि शहरों में हर तरह के कचरे का प्रोपर डिस्पोजल होना चाहिए।

जिला कलक्टर ने इस दौरान सहायक खनि अभियंता से कहा कि वे खनन क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट एरिया विकसित करवाएं। इस दौरान उन्होंने सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ गजेंद्र सक्सेना तथा डीबी अस्पताल अधीक्षक डॉ हनुमान जयपाल से कहा कि वे बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर यह सुनिश्चित करें कि उसका वैज्ञानिक ढंग से निस्तारण होना चाहिए। सभी अस्पताल अपने बायोमेडिकल वेस्ट को ठीक ढंग से इन्सीनरेट करें, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। नगर निकाय सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई के साथ यह देखें कि लोगों को कपड़े के बैग मुहैया हों। शहरों को सुंदर बनाने के लिए समुचित प्रयास करें, यह देखें कि स्वच्छता सर्वेक्षण में कैसे हमारे शहरों की स्थिति बेहतर आए। बेतरतीब होर्डिंग्स पर भी कार्रवाई करें। जहां भी पौधे लगवाए गए हैं, उनकी जिम्मेदारी किसी कार्मिक को देकर उनका सर्वाइवल सुनिश्चित करें।

डीएफओ भवानी सिंह ने विभिन्न बिंदुओं के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ कृष्णा, एसडीएम बिजेंद्र सिंह, कमिश्नर अभिलाषा सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, सहायक उद्योग आयुक्त उजाला, एएमई नौरंग मेघवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button