ताजा खबरनीमकाथाना

शिक्षा विभाग ( कॉलेज एवं स्कूल ) की मासिक समीक्षा बैठक

शिक्षक बच्चों में स्वच्छता के संस्कार डाले – जिला कलक्टर

नीमकाथाना, जिला कलक्टर शरद मेहरा ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक कर कॉलेजों व स्कूलों में होने वाली सभी प्रकार की वार्षिक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि बच्चों को पढ़ाई के अलावा अन्य प्रकार की गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। बबाई कॉलेज की बाउंड्री बनाने में आ रही समस्या के लिए प्राचार्य से कहा कि नायब तहसीलदार से मिलकर बात करे व पता करे की आवंटित भूमि के कितने भाग पर अतिक्रमण है। पाटन कॉलेज की बाउड्री के तारबन्दी के बजट हेतु प्रस्ताव बनाकर निर्देशालय को भेजने, एसएनकेपी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल के इकों की समस्या को भामाशाह से सम्पर्क कर ठीक करवाने, समाजशास्त्र व भू-विज्ञान के व्याख्याता के डेपुटेशन पर निदेशालय को पत्र लिखने तथा उदयपुरवाटी कॉलेज में फर्नीचर की समस्या हेतु बजट आवंटन के लिए प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी से जिला कलक्टर ने जिले की स्कूलों में बारिश के समय में पानी गिरने की समस्या, पानी भरने की समस्या व अन्य प्रकार की समस्याओं के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला कलक्टर शरद मेहरा ने जिला शिक्षा अधिकारी को कम नामांकन वाले विद्यालय जहां अधिक शिक्षक लगे हुए है उनको अन्य विद्यालय जहां नामांकन अधिक व शिक्षक कम है उनमें लगाने तथा विद्यालयों का नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए।
स्वच्छता पखवाडे के तहत स्कूलों में सफाई पर विशेष ध्यान दे व बच्चों से श्रमदान भी करवाये बच्चों में स्वच्छता के संस्कार डाले उनकों स्वच्छता के प्रति जागरुक करे यह काम एक शिक्षक ही कर सकता है। अधिकारियों को निर्देश दिए की निरीक्षण के दौरान ध्यान दें कि स्कूलों के आसपास पानी तो नहीं भरा है। बारिश के मौसम में मौसमी बीमारियां के फैलने की संभावना रहती है। आंगनबाड़ियों के लिए स्कूलों में अलॉट किए गए कमरों की स्थिति अच्छी हो स्कूल के अच्छे कमरें उनको उपलब्ध करवायें मेहरा ने उपस्थित सभी शिक्षा अधिकारियों को गुणवतापूर्ण मिड-डे मील योजना को चलाने के निर्देश दिए सभी शिक्षा अधिकारी स्कूलों का नियमित निरीक्षण करें निरीक्षण के दौरान मिड-डे मील की जांच अवश्य करें। सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करने व ई फाइल से कार्य चालु करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम योगी, प्राचार्य डॉ. संतोष कुमार, प्राचार्य डॉ. मदन लाल मीणा, नीमकाथाना सीबीईओ बाबुलाल सैनी, पाटन सीबीईओ सत्य प्रकाश टेलर, खेतडी सीबीईओ जितेन्द्र सुरोलिया, उदयपुरवाटी सीबीईओ आत्मा राम, अजीतगढ सीबीईओ सुरेश कुमार शर्मा, श्रीमाधोपुर सीबीईओ विनोद कुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button