ताजा खबरसीकर

सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों को 13 अक्टूबर तक निस्तारण करना सुनिश्चित करें – जिला कलेक्टर

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

सीकर, जिला कलेक्टर मुकूल शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिला कलेक्टर ने बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारियों को 13 अक्टूबर 2024 तक सम्पर्क पोर्टल व स्टारमार्क में लम्बित प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मौसमी बीमारियों के संबंध में जिले की स्थिति की जानकारी लेते हुए बीमारियों के लक्षण, बचाव व उपचार की जानकारी आमजन तक प्रचारित—प्रसारित करने की बात कही। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से डेंगू, मलेरिया सहित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन को मलेरिया, डेंगू आदि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए एंटीलार्वा गतिविधियां करवाई जाए। नगर परिषद शहर के नाले—नालियो की सफाई करवायें तथा कार्यालय, घरों के कूलर, टंकियों के पानी की साफ—सफाई करवायें ताकि मच्छर नहीं पनपे। जहां भी गंदा पानी एकत्रित हो वहां पर क्रूड ऑयल डालें।

जिला कलेक्टर ने शर्मा ने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा में बच्चों को कूलर, पानी की टंकियों की सफाई के बारे जागरूक किया जाये। जिला कलेक्टर ने समाज कल्याण के छात्रावास, स्कूलों के छात्रावास की टंकियों की साफ—सफाई करवाने तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को कोचिंग संस्थानों के हॉस्टल की टंकियों की साफ—सफाई की आकस्मिक जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को पीएम सूर्यघर योजना में कनेक्शन के लिए आमजन को प्रेरित करने तथा सभी विभागों को भी ई—डाक कार्य शुरू करने के निर्देश दिए तथा कहा की फाइलों के डिस्पोजल टाइम को कम से कम करने का प्रयास करें।

जिला कलेक्टर शर्मा ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को आगामी बैठक में एक सप्ताह में कितने सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का निस्तारण किया है, इसकी रिपोर्ट साथ लेकर आने के निर्देश दिए। उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर शर्मा ने नगर परिषद आयुक्त को शहर में साफ—सफाई करवाने,कार्यालय में तम्बाकू निषेध, पॉलिथिन मुक्त ,डस्टबीन फ्री होनी चाहिए। उन्होंने शहर की दुकानों के बाहर बडे कचरा पात्र रखने के साथ ही नगर परिषद व यूआईटी को शहर की सड़कों के डिवाईडरों पर पेंट करवाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने जीणमाता मेले में चिकित्सा विभाग को फूड सैम्पल लेने, विद्युत सप्लाई की नियमितता,पीएचईडी को पेयजल की उपलब्धता रखने तथा कृषि विभाग को किसानों के लिए खाद, बीज की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन संबंधित प्रकरणों में प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के संबंध में उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर अतिशीघ्र कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर भावना शर्मा, यूआईटी सचिव जगदीश प्रसाद गौड़,अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग,जलदाय सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button