झुंझुनूताजा खबर

बजट में झुंझुनूं जिले को मिली अनेक सौगातें

Avertisement

झुंझुनूं, मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को बजट भाषण में झुंझुनूं जिले के लिए अनेक सौगातें दी गई है। नवलगढ़ के परसुरामपुरा में राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। वहीं झुंझुनू में झुंझुनू के पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में नाॅन इंजीनियरिंग विषयों को समाहित करने की भी घोषणा की गई है।

मंडावा विधानसभा क्षेत्रा के मलसीसर में खेल स्टेडियम व खेल अकादमी स्थापित करने की घोषणा की गई है। खेतड़ी एवं मलसीसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को उप जिला अस्पतालों में क्रमोन्नत करने की और मंडावा विधानसभा क्षेत्रा के भोजासर में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की और चिड़ावा के सारी में उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा हुई है।

अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए झुंझुनूं जिले में बालिका आवासीय छात्रावासों का निर्माण बजट घोषणा का प्रावधान भी बजट घोषणा में किया गया है। वहीं मंडावा में औद्योगिक क्षेत्रा की स्थापना करने की भी घोषणा की गई है।

उदयपुरवाटी में बागोली से ठीकरिया नेशनल हाईवे तक क्षतिग्रस्त नेशनल हाईवे 52 तक 10.5 किलोमीटर की क्षतिग्रस्त सड़क के मरम्मत के लिए बजट घोषणा की गई है। वहीं खेतड़ी विधानसभा क्षेत्रा के खेतड़ी- बीलवा- नंगली सलेदी सिंह की 18.5 किमी सड़क की मरम्मत, सूरजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में सूरजगढ़ का जिला डूलानिया लिखवा बेरी के 26 किमी सड़क की मरम्मत, झुंझुनू सोनासर डाबर मंड्रेला कि 27 किमी सड़क की मरम्मत, झुंझुनू के नरसिंहपुरा अजाड़ी – बुगाला कि 14 किमी सड़क की मरम्मत की घोषणा की गई है। जिले में इन सभी सड़कों के मरम्मत के लिए कुल 103 करोड रुपए की बजट घोषणा की गई है।

मंडावा विधानसभा क्षेत्रा में एनएच 11 में बिरमी से चंदवा तक 25 किमी सड़क के लिए 10 करोड़ रूपए, खेतड़ी विधानसभा क्षेत्रा में रोजड़ा से बीसाधाम नालपुर तक एवं सीहोड़ में बजरंगधाम से नोपाला तक 8 किमी सड़क के लिए 4 करोड़ रूपए की घोषणा की गई है।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्रा के कुमावास में सहायक अभियंता ( विद्युत) कार्यालय खोला जाएगा। वहीं भोमपुरा में 33/11 केवी जीएसएस स्थापित किया जाएगा।

वन व पर्यावरण क्षेत्रा के अंतर्गत लेपर्ड कंजर्वेशन के लिए खेतड़ी बांसियाल, मनसा माता व शाकंबरी में विकास कार्य की घोषणा की गई है।

वाटर बेस्ड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोट बांध उदयपुरवाटी को इको एडवेंचर टूरिज्म साइट के रूप में विकसित किया जाएगा ।

खेतड़ी महल के जीर्णोद्धार के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है ।

खेतड़ी की बबाई पुलिस चैकी को पुलिस थाने में क्रमोन्नत किया जाएगा। खेतड़ी में अतिरिक्त जिला एवं सेशन न्यायालय भी खोला जाएगा। वहीं पिलानी उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत किया गया है। इसके अलावा उदयपुरवाटी में सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जाएगा।

कृषि बजट के तहत भी जिले को राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन के तहत ओवरएक्सप्लोइटेड भूजल ब्लाॅक्स को सम्मिलित किया गया है। वहीं झुंझुनू में मिनी फूड पार्क स्थापित किया जाएगा। कृषि को बढ़ावा देने हेतु नवलगढ़ में सहायक निदेशक, कृषि (विस्तार) कार्यालय खोला जाएगा।

Related Articles

Back to top button